Puneeth Rajkumar Demise: फैंस के ‘अप्पू अण्णा’ जाते-जाते भी दे गए मानवता की बड़ी मिसाल

Puneeth Rajkumar Demise: फैंस के ‘अप्पू अण्णा’ जाते-जाते भी दे गए मानवता की बड़ी मिसाल

सैंडलवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता Puneeth Rajkumar के आक्समिक निधन से, पूरी मनोरंजन इंडस्ट्री अब भी सदमे में है. महज़ 46 साल की उम्र में उनके इस तरह दुनिया को अलविदा कह देने से, उनके परिवार सहित उनके फैंस भी काफ़ी आहत हैं. शुक्रवार सुबह दिल का दौरा पड़ने के बाद, उन्हें बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने अपनी आखिरी सांसे ली. कर्णाटक के मुख्यमंत्री Basavaraj Bommai ने शोक व्यक्त करते हुए, राज्य के सिनेमाघरों को बंद रखने का आदेश दिया है.

"ज़िंदगी बड़ी होनी चाहिए, लंबी नहीं", इस कथन का जीता जागता उदाहरण थे फैंस के प्रिय, 'अप्पू अण्णा' उर्फ़ Puneeth Rajkumar. दिवंगत अभिनेता सिर्फ़ एक बेहतरीन अभिनेता ही नहीं, बल्कि एक विनम्र इंसान भी थे. अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए, उन्होंने अपनी आंखे दान कर दी थी. इसके अलावा, अभिनेता सामाज के कल्याण में भी बड़ी उदारता से अपना योगदान देते रहे थे. आइए एक नज़र डालते हैं, उनके द्वारा किए कुछ समाज कल्याण के कार्यों पर.

'शक्तिधाम' में थी सक्रिय भागीदारी

दिवंगत अभिनेता Puneeth Rajkumar, मैसूर के शक्तिधाम आश्रम में अपनी मां Parvathamma Rajkumar के साथ, सक्रिय रूप से परोपकार करने में शामिल थे. इस आश्रम की शुरुआत, साल 1998 में अभिनेता की मां द्वारा की गई थी. यह आश्रम काफी समय से बलात्कार, वैश्यावृत्ति और घरेलू हिंसा से पीड़ित लड़कियों को आश्रय देने और उनकी देखभाल करने का काम करता आ रहा है. कहा जाता है, कि अभिनेता ने अपने एक शो 'Kotyadhipathi' की पूरी कमाई, इस आश्रम को दान में दे दी थी.

कई स्कूलों में दान दे चुके थे Puneeth Rajkumar

Puneeth Rajkumar के पास, कई कन्नड़ माध्यम स्कूलों की एक सूची थी. इन स्कूलों में वह नियमित रूप से दान दिया करते थे. साथ ही, उन्होंने क़रीब 45 स्कूलों का निर्माण कराया और 1,800 से ज़्यादा छात्रों की पढ़ाई की ज़िम्मेदारी भी अपने कंधो पर ली थी. 

वृद्धों के लिए भी किया समाज कल्याण कार्य

सिर्फ़ स्कूलों के लिए ही नहीं, Puneeth Rajkumar ने कई अनाथालयों, गौशालाओं व वृद्धाश्रमों का भी निर्माण, समाज कल्याण के लिए कराया. कहा जाता है, कि अभिनेता को अपनी प्लेबैक सिंगिंग से जितना भी पैसा मिला, वो पूरा उन्होंने दान में लगा दिया. समाज कल्याण में इस तरह से लिप्त रहने वाले शायद वे पहले अभिनेता हैं.

Covid-19 पीड़ितों के लिए Puneeth Rajkumar ने दिया दान

दिवंगत अभिनेता Puneeth Rajkumar ने कर्नाटक राज्य को, Covid-19 के खिलाफ़ चल रही जंग में मदद करने के लिए, मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 लाख रुपयों का दान किया था. वहीं जब कर्नाटक में अभूतपूर्व बाढ़ की स्थिति सामने आई थी, तब उन्होंने मुख्यमंत्री प्राकृतिक आपदा कोष में 5 लाख रुपए दान किए थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि साल 2013 में Puneeth Rajkumar को बच्चों की मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, सर्व शिक्षा अभियान का राजदूत घोषित किया गया था. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com