Shammi Kapoor Birthday: किरदार जो छोड़ गए दर्शकों के दिलों में गहरी छाप

Shammi Kapoor Birthday: किरदार जो छोड़ गए दर्शकों के दिलों में गहरी छाप

शमशेर राज कपूर उर्फ Shammi Kapoor, थिएटर और फिल्म अभिनेता Prithviraj Kapoor और Ramsarni "Rama" Mehra Kapoor के बेटे थे. उनका जन्म आज ही के दिन, 21 अक्टूबर 1931 को हुआ था. आपको बता दें, कि Shammi Kapoor का अभिनय में करियर वर्ष 1948 में शुरू हुआ था. जब वह अपने पिता की थिएटर कंपनी, "Prithvi Theatres" में शामिल हुए. वहीं अपने पिता और भाइयों की तरह, Shammi Kapoor भी अंततः फिल्म निर्माण की दुनिया में चले गए थे. उन्होंने वर्ष 1953 में बड़े पर्दे से अपनी शुरुआत की, जहां उनकी शुरुआती फिल्में ज्यादातर कम बजट की थी. साथ ही, उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल भी नहीं रहीं. हालांकि किरदारों के मामले में अभिनेता, आज भी याद किए जाते है.

फिल्म Tumsa Nahi Dekha (1957), Shammi Kapoor के करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई थी. इस फिल्म के लिए उन्होंने अपने बाल काटे और अपनी पेंसिल जैसी पतली मूंछें हटवा दी. यह फिल्म उस वक़्त दर्शकों के बीच काफ़ी सफल रही और एक अच्छी हिट भी साबित हुई. वहीं वर्ष 1961 में शम्मी के "याहू!" और हिप-शेकिंग डांस मूव्स से, उनकी पहली कलर फिल्म Junglee (1961) में वह एक स्टार बन गए. Junglee में Shammi Kapoor का मशहूर गाना, 'चाहे कोई मुझे जंगली कहे' आज भी लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला देता है.

बात वर्ष 1962 की फिल्म China Town की करें, तो इस फ़िल्म  में Shammi Kapoor ने दोहरी भूमिका निभाई थी. इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म की कहानी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म को प्रसिद्ध गायक, मोहम्मद रफी के गाने 'बार बार देखो' के लिए भी याद किया जाता है. इसके अलावा वर्ष 1962 में आई फ़िल्म Professor, Shammi Kapoor द्वारा दी गई एक और हिट फिल्म है. इस फ़िल्म में Shammi Kapoor, एक प्रोफेसर की शानदार भूमिका में नज़र आए थे. 

इनके अलावा वर्ष 1971 की रोमांटिक ड्रामा फिल्म Andaz, रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित थी. इस फिल्म को Salim-Javed, Gulzar और Sachin Bhowmick द्वारा लिखा गया था. फिल्म में Hema Malini, Rajesh Khanna, और Simi Garewal भी मुख्य भूमिका में थे. आपको बता दें कि Andaz फिल्म बतौर लीड हीरो, Shammi Kapoor की आखिरी फिल्म मानी जाती है. गौरतलब है, कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री  के एक पूरे युग पर राज करने वाले दिग्गज, Shammi Kapoor ने 14 अगस्त 2011 को अपनी अंतिम सांस ली थी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com