ऑस्कर 2023 में भारत की धूम, शार्टलिस्ट हुईं ‘आरआरआर’ और ‘द लास्ट फिल्म शो’

ऑस्कर 2023 में भारत की धूम, शार्टलिस्ट हुईं ‘आरआरआर’ और ‘द लास्ट फिल्म शो’

भारत के लिए यह एक शान की बात है, कि आगामी 2023 ऑस्कर अवार्ड्स (Oscars 2023) में एक नहीं बल्कि 4 भारतीय फिल्मों को नामांकन के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. पीरियड ड्रामा 'आरआरआर' (RRR) के 'नातु नातू' गाने (Natu Natu), 'छेल्लो शो' (The Last Film Show), 'ऑल दैट ब्रीथ्स' (All That Breathes) और 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' (The Elephant Whispers) को 4 अलग-अलग कैटेगरी में 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स (Academy Awards) में नामांकन के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. 

अकादमी अवॉर्ड्स ने बुधवार रात 10 श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों की सूची की घोषणा की. अकादमी अवॉर्ड्स के लिए नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी. इस बीच, एसएस राजामौली (S.S. Rajamouli) की फ़िल्म ‘आरआरआर’ से ‘नातू नातू’ ट्रैक को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत कैटेगरी में चुना गया है. डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में भारत से 2 फ़िल्में- ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को भी शॉर्टलिस्ट किया गया है. 

इस बीच, फ़िल्म ‘छेलो शो’ 14 अन्य फिल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिनमें ‘अर्जेंटीना’ (Argentina), 1985, ‘डिसीजन टू लीव’ (Decision to Leave), ‘​​ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ (All Quiet on the Western Front), ‘क्लोज’ (Close) और ‘द ब्लू काफ्तान’ (The Blue Caftan) शामिल हैं. इस बीच हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम में दुनिया भर में रिलीज़ हुई ‘आरआरआर’ को विभिन्न ऑस्कर श्रेणियों में विचार के लिए प्रस्तुत किया गया है. यह अगले महीने गोल्डन ग्लोब्स (Golden Globes 2023) में ‘नातु नातु’ सर्वश्रेष्ठ गैर-अंग्रेज़ी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ मूल गीत 2 पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है.

95वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजेलिस के डॉली थिएटर (Dolly Theatre) में होगा. पिछले कुछ वर्षों के लिए ऑस्कर के साथ भारत का इतिहास रहा है ‘कूझंगल’ (Koozhangal), ‘जल्लीकट्टू’ (Jallikattu), ‘गली बॉय’ (Gully Boy), ‘विलेज रॉकस्टार्स’ (Village Rockstars), ‘न्यूटन’ (Newton) ये सभी ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट होने में विफल रहे हैं. अब तक ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्में ‘मदर इंडिया’ (Mother India), ‘सलाम बॉम्बे’ (Salaam Bombay) और ‘लगान’ (Lagaan) हैं.

Image Source


यह भी पढ़ें: पूरी हुई सुहाना खान, अगस्त्य नंदा और खुशी कपूर की डेब्यू फिल्म ‘द आर्चीज़’ की शूटिंग

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com