Ranveer Singh: युवाओं से, बधिर समुदाय की मदद के लिए आगे आने की अपील

Ranveer Singh: युवाओं से, बधिर समुदाय की मदद के लिए आगे आने की अपील

बॉलीवुड के 'गली बॉय', अभिनेता Ranveer Singh अपने मनमौजी और बेबाक अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. अपने अभिनय से लोगों को दीवाना बना चुके यह अभिनेता, हमेशा ही अपने अलग अवतार के कारण सोशल मीडिया में छाए रहते हैं. करोड़ों प्रशंसकों के दिल की धड़कन बन चुके Ranveer का नाम, अब एक बेहद ही नेक काम में सामने आ रहा है. उनकी म्यूज़िक कंपनी ने, अंतराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के मौके पर, बधिरों के लिए सांकेतिक भाषा में चार वीडियोज़ रिलीज़ किए हैं.

दरअसल, Ranveer Singh हमेशा से ही बधिर समुदाय के समर्थन में विभिन्न कार्यों में संलिप्त रहे हैं. उन्होंने केंद्र सरकार से कई बार यह दरख्वास्त भी की है, कि सांकेतिक भाषा को भारत की 23वीं आधिकारिक भाषा घोषित किया जाना चाहिए. जहां हाल ही में उन्होंने, इस विषय पर अपनी आवाज़ उठाते हुए एक याचिका पर भी हस्ताक्षर करते हुए इस मुहिम को आगे बढ़ाया. वहीं उनकी और Navzar Eranee की संयुक्त संगीत कंपनी Incink ने भी, अंतराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के इस मौके पर चार म्यूज़िक वीडियोज़ रिलीज़ किए हैं. इनमें 'Mohabbat', 'Sangeet', 'Black', 'Aur Karo' और 'Vichaar' शामिल हैं. Ranveer का कहना है, कि आज पूरे दिन Incink के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर यह गाने लाइव प्रसारित किए जायेंगे.

Ranveer Singh ने, बधिर समुदाय के उन्नयन के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "हमें इस समुदाय की एकता की सराहना करनी चाहिए. देश के युवाओं से मेरा यह आग्रह है, कि आप जो भी काम कर रहे हैं, उसे करते हुए भी अगर आप थोड़ा वक्त बधिर समुदाय के लोगों के लिए निकाल कर उनके लिए कुछ कर सकें, तो ज़रूर करें. हम एक साथ मिल कर ही किसी परिवर्तन की नींव रख सकेंगे. मेरा आप सब से यह भी आग्रह है, कि कृप्या सांकेतिक भाषा को देश की 23वीं आधिकारिक भाषा बनाने की, इस याचिका पर अपने हस्ताक्षर करें और आगे बढ़ाएं". बता दें, कि अभिनेता की कंपनी ने पिछले साल भी सांकेतिक भाषा दिवस के मौके पर, दो म्यूज़िक वीडियोज़ रिलीज़ किए थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्व बधिर संघ ने,  पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र (UN) के समक्ष रखा था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 सितंबर को अंतराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. इसे पहली बार साल 2018 में मनाया गया था. 

 वहीं, अभिनेता Ranveer Singh जल्द ही Kabir Khan की फ़िल्म 83 और Karan Johar की फ़िल्म Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani जैसी फ़िल्मों में नज़र आएंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com