साल 2022 की टॉप 5 भारतीय फ़िल्मों की सूची में शामिल हुई राजमौली की ‘आरआरआर’

साल 2022 की टॉप 5 भारतीय फ़िल्मों की सूची में शामिल हुई राजमौली की ‘आरआरआर’

Image Source

भारतीय सिनेमा के लिए साल 2022 कई सारे उतार-चढ़ावों से भरा रहा. जहाँ कोविड-19 से आज़ादी पाकर, दर्शकों ने इस साल एक बार फिर सिनेमाघरों में कदम रखा, तो वहीं इस साल कई सारी फिल्में भी रिलीज़ हुईं, जिनमें से कुछ पुरी दुनिया में अपना जादू बिखेर रही हैं. ऐसी ही एक फ़िल्म है, निर्देशक एस एस राजमौली (SS Rajamouli) की ‘आरआरआर’ (RRR), जिसने साल की टॉप 5 फ़िल्मों में अपनी जगह बना ली है.

दरअसल, दुनियाभर से मिले आंकड़ों के मुताबिक, फ़िल्म ‘आरआरआर’, कुल 1100 करोड़ की कमाई करते हुए, दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई वाली फ़िल्म बन गई है. वहीं 1200 करोड़ की कमाई के साथ, सबसे पहले स्थान पर है सुपरस्टार यश (Yash) की फ़िल्म, ‘केजीएफ 2’ (KGF 2). इसके अलावा इस सूची के तीसरे और चौथे स्थान पर भी दक्षिण की फ़िल्में ही बनी हुई हैं. तीसरे स्थान पर जहाँ 456 करोड़ के साथ, निर्देशक मणि रत्नम (Mani Ratnam) की फ़िल्म ‘पोन्नियिन सेल्वन’ (Ponniyin Selvan) है, तो वहीं चौथे नंबर पर अभिनेता फाहाद फ़ासिल (Fahadh Faasil) की फ़िल्म ‘विक्रम’ (Vikram) ने 432 करोड़ के साथ अपनी जगह पक्की की है.

गौरतलब है, कि इस सूची के पांचवें स्थान पर 400 करोड़ की कमाई के साथ फ़िल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) ने अपना परचम लहराया है. इसी के साथ रनबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की यह फ़िल्म, टॉप 5 में आने वाली इकलौती बॉलीवुड फ़िल्म बन गई है. हालांकि इन फ़िल्मों में से ‘पीएस 1’ (PS1) हाल ही में रिलीज़ होने के कारण, अब भी सिनेमाघरों में सफलता के साथ चल रही है. ऐसे में जानकारों का ये मानना है, कि इस रफ्तार के साथ आगे बढ़ते हुए, यह फ़िल्म जल्द ‘आरआरआर’ के आंकड़ों को पार कर सकती है.

फ़िल्म ‘आरआरआर’ की सफलता की बात करें, तो निर्देशक राजमौली की यह फ़िल्म भारत और अमेरिका में अपना जादू पहले ही चला चुकी है. अब यह फ़िल्म कल जापान में भी रिलीज़ की जाएगी, जिसके प्रोमोशन्स के लिए, फ़िल्म के मुख्य कलाकार जूनियर एनटीआर (Jr. NTR) और राम चरण (Ram Charan) निर्देशक के साथ जापान पहुँचे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: Kantara Box Office Collection: नहीं थम रहा कमाई का तूफान, IMDb पर मिली ये रेटिंग

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com