प्रियंका चोपड़ा ने की योगी सरकार की सराहना कहा राज्य में महिलाओं की स्थिति में सुधार

प्रियंका चोपड़ा ने की योगी सरकार की सराहना कहा राज्य में महिलाओं की स्थिति में सुधार

बॉलीवुड अभिनेत्री और यूनिसेफ (UNICEF) की गुडविल एंबेसडर प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने हाल ही में लखनऊ का दौरा किया. राज्य में सुधार को लेकर अभिनेत्री ने सरकार की जमकर तारीफ की. प्रियंका ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार की, महिलाओं के प्रति जिम्मेदार रवैये और राज्य में उनकी स्थिति में सुधार के लिए सराहना की है.

उन्होंने कहा, कि "आज राज्य में ज़्यादातर लड़कियां स्कूल जा रही हैं. बच्चों के पोषण के लिए बहुत काम किया जा रहा है. देश में पहला पोषण ऐप, यहां शुरू किया गया है. ऐप के माध्यम से न केवल आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, बल्कि डॉक्टर भी कुपोषित बच्चों को ट्रैक कर सकते हैं, उनके घर जा सकते हैं और उनके परिवारों से बात कर सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं. डिजिटलीकरण से राज्य को बहुत फायदा हुआ है."

इसके अलावा, प्रियंका ने कहा कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ हिंसा में कमी आई है. उन्होंने कहा, कि “मुझे इस स्थान पर आशा ज्योति केंद्र (वन स्टॉप सेंटर) जाने का भी मौका मिला. मैंने कई महिलाओं से बात की, जो किसी न किसी तरह की हिंसा का शिकार हुई हैं.” अभिनेत्री ने बच्चों की स्कूली शिक्षा के साथ-साथ, कोविड-19 के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए बनी योजनाओं की भी प्रशंसा की. इसके अलावा, प्रियंका चोपड़ा ने लोगों से आग्रह किया, कि वह गरीबों को इस योजना के बारे में जानकारी दें.

ग़ौरतलब है, कि उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने महिलाओं को सुरक्षा के साथ-साथ वित्तीय स्थिरता प्रदान करने के लिए 2017 के बाद से कई बड़े कदम उठाए हैं. राज्य में पहली बार सरकार ने महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए तीन महिला पीएसी बटालियन स्थापित की हैं. सभी 1535 पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क लगाए गए हैं. मिशन शक्ति अभियान के तीन चरणों में 6211 अपराधियों को दंड दिया गया, जिनमें से 36 को मौत की सज़ा दी गई और 1296 को उम्रकैद की सजा सुनाई गई.

Image Source

यह भी पढ़ें: ऋतिक और रणवीर के बाद क्या ‘केजीएफ’ स्टार यश ने भी किया ‘ब्रह्मास्त्र 2’ से इनकार?

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com