Happy Birthday Prabhas: Chatrapathi से लेकर Baahubali तक, इनके ये डायलॉग्स हैं दमदार

Happy Birthday Prabhas: Chatrapathi से लेकर Baahubali तक, इनके ये डायलॉग्स हैं दमदार

भारतीय सिनेमा के 'Baahubali' यानी Prabhas की फैन फॉलोइंग, आज सिर्फ़ दक्षिण तक ही सीमित नहीं है. अपने संजीदा अभिनय और बेहतरीन एक्शन से अभिनेता ने देश के करोड़ों दिलों में अपनी एक न मिटने वाली छाप छोड़ी है. जल्द ही फिल्म 'Adipurush' समेत, कई बहुप्रतीक्षित पैन इंडिया फ़िल्मों में नज़र आने वाले Prabhas, आज अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Prabhas का जन्म 23 अक्टूबर, 1979 को हुआ था. उनका पूरा नाम Venkata Satyanarayana Prabhas Raju Uppalapati है. तेलुगु फ़िल्म 'Eeshwar' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले ये अभिनेता, फ़िल्मों में अपने ज़बरदस्त एक्शन के लिए जाने जाते हैं. दक्षिण के मशहूर निर्देशक      

S S Rajamouli की पैन इंडिया फ़िल्म 'Baahubali' की सीरीज़ से इस अभिनेता को बाॅलीवुड में एक अलग पहचान मिली. हालांकि, अभिनेता अपने एक्शन सीन्स के साथ ही अपने बेहतरीन डायलॉग्स के लिए भी मशहूर हैं. उनके डायलॉग्स को उनकी फ़िल्म का एक अहम हिस्सा माना जाता है. चाहे तेलेगु हो या हिंदी भाषा, उनके डायलॉग्स लोगों को खूब पसंद आते हैं. आज हम उनके करियर की कुछ सुपरहिट फ़िल्मों से ऐसे ही कुछ दमदार डायलॉग्स आपके लिए लेकर आए हैं.

1. Varsham (2004)

भले ही Prabhas ने फ़िल्म 'Eeshwar' से अपने करियर की शुरुआत की हो, मगर उनको सफलता साल 2004 की फ़िल्म 'Varsham' से मिली. इस फ़िल्म में उनके डायलॉग्स और अभिनय की गहराई को दर्शकों ने बेहद पसंद किया. फ़िल्म का हिंदी डब्ड वर्ज़न, 'Barish: The Season Of Love' भी काफ़ी सफल रहा था. खास कर उस फ़िल्म का वो डायलॉग, "मैं अपने स्टाइल के लिए दस बार मरूंगा, क्या तुम एक बार मर सकते हो? मैं तो तैयार हूं, तुम तैयार हो ना?"

2. Chatrapathi (2005)

Prabhas और S S Rajamouli की हिट जोड़ी पहली बार इस फ़िल्म में साथ आई थी. फ़िल्म में मातृप्रेम की एक खूबसूरत कहानी को दर्शाया गया है. साथ ही, इसमें एक्शन की मात्रा भी भरपूर है. इस फ़िल्म से अभिनेता के डायलॉग्स बहुत मशहूर हुए थे. वहीं इस फ़िल्म का हिंदी डब्ड वर्ज़न 'Rebel Man On Alert' भी लोगों को खूब पसंद आया था. इस फिल्म के एक सीन में हीरो अपने गांववालों से कहता है, "गुंडों को सलाम मारना बंद करो, अब तुम्हारा सर सिर्फ़ भगवान के सामने झुकेगा. तुम सब की ज़िम्मेदारी अब मेरी है." उनका ये सीन काफ़ी प्रभावशाली था.

3. Mirchi (2013)

अभिनेत्री Anushka Shetty के साथ Prabhas की जोड़ी हमेशा से ही दर्शकों की प्रिय रही है. इस फ़िल्म में भी दोनों की जोड़ी, फैंस को बहुत पसंद आई थी. साथ ही, इसमें कुछ ऐसे भावपूर्ण डायलॉग्स थे, जिनको Prabhas ने काफ़ी संजीदगी से निभाया था. इस फ़िल्म के हिंदी डब्ड वर्ज़न, 'Khatarnak Khiladi' के आखिरी सीन का वो डायलॉग, "नफ़रत के बदले कभी प्यार नहीं मिलता. अगर तुम दुश्मनी ही निभाओगे, तो तुम्हे प्यार और इज्ज़त कैसे मिलेगी. दुश्मनी को छोड़कर प्यार का रास्ता चुनो" काफी मशहूर हुआ था.

4. Baahubali: The Beginning (2015)

Prabhas की यह फ़िल्म मानो, उनके करियर की एक नई उड़ान थी. इस फ़िल्म को दर्शकों का बेशुमार प्यार मिला. साथ ही, इसमें Prabhas के संजीदा अभिनय ने, लोगों को उनके अभिनय का दीवाना बना दिया. निर्देशक S S Rajamouli की इस फ़िल्म में यूं तो दमदार डायलॉग्स की भरमार है. मगर उसमें से भी कुछ डायलॉग्स ऐसे हैं, जो आज भी दर्शकों के ज़ेहन में ताज़ा हैं. "हमारे आत्मबल से शत्रु का बल अधिक नहीं है, हमें ये सोचना है." या फिर "देवी मां की प्यास बुझाने के लिए, एक निर्बल की बलि क्यों, मेरा उमड़ता हुआ रक्त समर्पित है."

5. Baahubali: The Conclusion (2017)

इस फ़िल्म के साथ, माहिष्मति के विशाल साम्राज्य की एक बार फिर पर्दे पर वापसी हुई. Prabhas की इस फ़िल्म के शायद सभी डायलॉग्स और सीन, लोगों को अब भी पूरी तरह याद होंगे. मगर, "एक राजा का धर्म सिर्फ़ शत्रु को मारना नहीं होता, प्रजा को बचाना भी होता है." और "औरत पर हाथ डालने वालों की उंगलियां नहीं काटते, काटते हैं उसका गला", जैसे डायलॉग्स ने दर्शकों पर एक अलग प्रभाव डाला था.

जल्द ही, फ़िल्म Radhe Shyam के साथ बड़े पर्दे पर वापसी करने वाले अभिनेता Prabhas की 'Spirit' और 'Adipurush' जैसी कई पैन इंडिया फ़िल्में रिलीज़ होने के लिए कतार में हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com