Netflix Subscription News: प्लान्स होंगे सस्ते, पर साथ में है ये शर्त

Netflix Subscription News: प्लान्स होंगे सस्ते, पर साथ में है ये शर्त

आख़िरकार स्ट्रीमिंग लीडर कहलाने वाला नेटफ्लिक्स (Netflix), एक लंबे समय से मिलने वाली शिकायत पर काम करने जा रहा है. अक्सर, दर्शकों की तरफ से ये बात उठती थी, कि नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन बेहद महंगा है. लेकिन, अब नेटफ्लिक्स अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स को थोड़े सस्ते और किफायती बनाने जा रहा है. आइए जानते हैं कि पूरी बात क्या है?

दरअसल, नेटफ्लिक्स ने अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या में एक दशक से ज़्यादा के समय में पहली बार एक भारी गिरावट पाई है. गौरतलब है, कि नेटफ्लिक्स ने साल 2022 के शुरुआती तीन महीनों में ही अपने तक़रीबन 2 लाख के करीब सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं. जबकि, नेटफ्लिक्स को अपने सब्सक्राइबर्स में 2.5 मिलियन नए दर्शकों के जुड़ने की उम्मीद थी. वहीं, मंगलवार 19 अप्रैल को शेयर मार्केट में नेटफ्लिक्स की क़ीमत 26 फीसद से लुढ़क गई.

इन हालातों को देखते हुए नेटफ्लिक्स अपने पुराने नियमों को एक तरफ करते हुए, नए और सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान लाने वाला है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि नेटफ्लिक्स के अभी वाले सब्सक्रिप्शन में ऐड नहीं होते थे. मगर, अब नेटफ्लिक्स के सस्ते सब्सक्रिप्शन में ऐड भी हुआ करेंगे. जाहिर है, कि कंपनी अपने प्लेटफार्म पर पहले ऐड नहीं लाना चाहती थी. पर अब उन्होंने इरादा बदल लिया है.

नेटफ्लिक्स के को-सीईओ हेस्टिंग्स के मुताबिक, "जो लोग नेटफ्लिक्स को फॉलो करते हैं वो जानते हैं, कि मैं सब्सक्रिप्शन को सिंपल रखना बेहद पसंद करता हूँ और हमेशा एडवरटाइजिंग के खिलाफ रहा हूँ. मगर, जितना मैं इन चीज़ों का फैन हूँ, उतना ही मैं ग्राहक की पसंद का भी फैन हूँ. और अगर ग्राहकों को कम क़ीमत पर ऐड को देखते हुए सब्सक्रिप्शन चाहिए तो मैं उन्हें वो देना चाहूँगा”.

हेस्टिंग्स ने ये भी कहा, कि ये कोई "शार्ट-टर्म फिक्स" नहीं है. इसी के साथ, उन्होंने ये भी संकेत दिए, कि उनके कॉम्पटीटर्स को भी इससे सफलता मिली है. नेटफ्लिक्स के को-सीईओ ने कहा, कि "मुझे लगता है कि ये सब कुछ बिल्कुल सीधा और साफ है. जब ऐड-सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन, हुलु (Hulu) के लिए काम कर रहा है. डिज्नी और एचबीओ ने भी ऐसा किया. मुझे नहीं लगता कि हमें इस बारे में ज्यादा सोचना चाहिए कि ये काम करेगा या नहीं. मुझे लगता है कि हमें इसे अपनाना चाहिए”.

भारत में डिज़नी+ हॉटस्टार, ज़ी5, वूट और एमएक्स प्लेयर के साथ ही, नेटफ्लिक्स के कई कॉम्पटीटर्स भी ऐड-सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन की सुविधाएं देते हैं. अमेज़न भी भारत में अपने शॉपिंग ऐप के भीतर एक स्ट्रीमिंग सेवा मिनी टीवी ऐड-सपोर्ट के साथ ही देता है.

Related Stories

No stories found.