Nedumudi Venu: मलयालम फिल्मों के अभिनेता एवं राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता का 73 वर्ष की उम्र में निधन

Nedumudi Venu: मलयालम फिल्मों के अभिनेता एवं राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता का 73 वर्ष की उम्र में निधन

मलयालम फिल्मों के मशहूर अभिनेता और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, Nedumudi Venu का आज 73 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. जानकारी के मुताबिक़, उन्हें कोरोना संक्रमण ने जकड़ लिया था. हालांकि, वे कुछ समय बाद, इस बीमारी से उबर चुके थे. लेकिन उनकी सेहत बिगड़ती जा रही थी. तबियत खराब होने के कारण, उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली. 

रविवार, रात को Nedumudi Venu की तबीयत बिगड़ी थी. बैचेनी की शिकायत के बाद, उन्हें अस्पताल ले जाया गया. जहां तबियत में सुधार नहीं होने के कारण, आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. उनके निधन पर दक्षिण भारतीय सिनेमा जगत में शोक की लहर है. फ़िल्म जगत से जुड़ी, कई हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. 

Nedumudi Venu ने तय किया पत्रकारिता से फिल्मों तक का सफ़र

Nedumudi Venu ने पढ़ाई के बाद, पत्रकारिता में अपना करियर बनाया था. इसके बाद, उन्होंने थियेटर में काम किया.  थियेटर में काम करने के बाद, वह फिल्मों की तरफ़ मुड गए. 1978 में निर्देशक, G Aravindan की फ़िल्म 'Thamboo' से फ़िल्म जगत में अपना क़दम रखा था. इसके बाद, उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई तरह के रोल अदा कर सुपरहिट फिल्में दी.

Venu ने क़रीब 500 फिल्मों में अभिनय किया हैं, जिसमें मलयालम और तमिल फिल्में शामिल हैं. उन्होंने कई फिल्मों में दमदार अभिनय किया है. वह हास्य किरदार निभाने के लिए भी मशहूर थे. Nedumudi Venu को 3 राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया, साथ ही, 6 राज्य पुरस्कार भी मिले. उन्होंने अपने अभिनय के लिए विशेष जूरी पुरस्कार भी प्राप्त किए. 

Nedumudi Venu ने 'चौराहे' नाम की अंग्रेजी फ़िल्म में भी काम किया था. दमदार अभिनय के अलावा वह खुशमिजाज स्वभाव और मिलनसार प्रवृति के लिए भी मशहूर थे. 'थेनमाविन कोम्ब्थ', 'भारतम' और 'थानमात्रम' उनकी बेहतरीन फिल्में हैं. 

अभिनेता और फिल्ममेकर, Prithviraj Sukumaran ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा, कि "अलविदा वेणु अंकल. आपने जैसा काम किया और इस सिनेमा को जो योगदान दियाा, उससे आने वाली पीढ़ी को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com