Kangana Ranaut: Javed Akhtar के साथ हुई तकरार कैसे पहुंची कोर्ट, यहां जानें पूरा मामला

Kangana Ranaut: Javed Akhtar के साथ हुई तकरार कैसे पहुंची कोर्ट, यहां जानें पूरा मामला

बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री Kangana Ranaut आए दिन किसी न किसी विवाद के कारण सुर्खियों में बनी रहती हैं. अपने बेबाक और विवादित बयानों के कारण अभिनेत्री अब तक इतनी बार मुश्किलों में पड़ चुकीं हैं, कि अब लोग उन्हें 'पंगा' गर्ल या विवादों की रानी कहकर बुलाते हैं. Kangana और मशहूर गीतकार Javed Akhtar के बीच इन दिनों एक ऐसा ही विवाद छिड़ा है, जो बड़ी सुर्खियां बटोर रहा है. एक छोटी सी अनबन से शुरु हुए झगड़े ने गंभीर मोड़ तब लिया, जब Javed Akhtar ने Kangana के खिलाफ़ मानहानि का मामला दर्ज करवाया. आइये, जानते हैं दोनों के बीच की इस तकरार का क्या है पूरा मामला.

Sushant Singh Rajput की मौत के मामले पर Kangana Ranaut का विवादित बयान

बॉलीवुड अभिनेता Sushant Singh Rajput की आकस्मिक मृत्यु के बाद से इंडस्ट्री में नेपोटिज़म का मामला गर्मा गया था. इस मामले में अपने एक साक्षात्कार में Kangana Ranaut ने Javed Akhtar पर, कई गंभीर और बेबुनियाद आरोप लगाए. उन्होंने इस साक्षात्कार में बताया था, कि Akhtar बॉलीवुड के गुटबाज़ों में शामिल हैं. अभिनेत्री ने इन पर आरोप लगाया कि, Hrithik Roshan के मामले में उन्होंने Kangana को अपने घर बुलाकर धमकी भी दी थी. Kangana ने कहा था कि, "Javed साहब ने मुझसे कहा, Rakesh Roshan का परिवार बड़े लोग हैं. अगर मैंने उनसे माफ़ी नहीं मांगी, तो वो लोग मुझे बर्बाद कर देंगे." इसके बाद खुद पर लगे इन सभी आरोपों को गलत बताते हुए, Akhtar ने अभिनेत्री के खिलाफ़ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया.

Javed Akhtar मानहानि मामले में अब तक क्या-क्या हुआ?

1. 2 नवंबर, 2020 : Javed Akhtar ने Kangana Ranaut पर भारतीय दण्ड संहिता की दो धाराएं, 499 और 500 के तहत मानहानि का मुकदमा दर्ज करवाया.

2. 3 दिसंबर, 2020 : Javed Akhtar ने अपने वकील Niranjan Mundargi के ज़रिए Kangana के खिलाफ़ अदालत में अपना बयान दर्ज करवाया. 

3. 19 दिसंबर, 2020 : अदालत ने इस मामले की जांच के आदेश जुहू पुलिस को दीये. जुहू पुलिस को 16 जनवरी तक अदालत में अपनी रिपोर्ट जमा करने का समय दिया गया.

4. 21 जनवरी, 2021 : मुंबई पुलिस ने मामले की जांच करते हुए Kangana Ranaut को पूछताछ का समन भेजा. Kangana को अगले दिन पूछताछ के लिए पेश होना था, लेकिन पेश नहीं हो पाईं.

5. 1 फरवरी, 2021 : पुलिस के बाद अदालत ने भी अभिनेत्री को मामले की सुनवाई के लिए समन भेजा. पुलिस के यह कहने पर की अभी इस मामले में और जांच की ज़रूरत है, अदालत ने 1 मार्च को सुनवाई के आदेश दिए.

सुनवाई के लिए अदालत में पेश नहीं हुई Kangana Ranaut

अदालत द्वारा कई बार Kangana Ranaut को समन भेजे जाने के बावजूद, अभिनेत्री सुनवाई के लिए पेश नहीं हुईं. इसके बाद अदालत ने उनपर, ज़मानती वारंट जारी किया और अगली सुनवाई की तारीख 22 मार्च को दी, तब जाकर कहीं अभिनेत्री अदालत में पेश हुईं. इसके बाद अभिनेत्री ने अपने खिलाफ़ चल रही कारवाई को रद्द करवाने के लिए एक याचिका दायर की, जिसे अदालत द्वारा ठुकरा दिया गया. इसके बाद, Kangana ने बॉम्बे उच्च न्यायालय का रुख किया. फिर 9 सितंबर, 2021 को बॉम्बे उच्च न्यायालय ने भी अभिनेत्री की यह याचिका ख़ारिज कर दी.

अदालत के कई बार कहने पर भी जब Kangana Ranaut, 14 सितंबर की सुनवाई में भी हाज़िर नहीं हुईं. तब अदालत ने उन पर कड़ी टिप्पणी करते हुए, उनके वकील को यह चेतावनी दी कि, 20 सितंबर को होने वाली सुनवाई में अगर अभिनेत्री अदालत में मौजूद नहीं रहती हैं, तो अदालत उनके खिलाफ़ गैर-ज़मानती वारंट जारी करेगा. इस पर अभिनेत्री के वकील ने उनके बीमार होने का हवाला देकर एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी पेश किया था.

20 सितंबर को मामले की सुनवाई में क्या हुआ?

Kangana Ranaut के खिलाफ़ दर्ज मानहानि के मामले की, सोमवार को हुई सुनवाई में अभिनेत्री और गीतकार दोनों ही पेश हुए. अब इस मानहानि मामले पर अगली सुनवाई 15 नवंबर को होगी.  वहीं Kangana के वकील Rizwan Siddiqui ने मीडिया को बताया कि, "Kangana को अंधेरी कोर्ट पर भरोसा नहीं है. इसीलिए हम मामले को ट्रांसफर करने की अपील करेंगे." वहीं अदालत में Kangana ने Javed Akhtar पर धारा 384 के तहत मुकदमा दर्ज़ करवाया है, जिसकी सुनवाई 1 अक्टूबर को होनी है. इस मामले में अभिनेत्री के वकील का कहना है कि, यह मामला बहुत पुराना है. उन्होंने कहा, "Kangana और उनकी बहन Rangoli को Javed Akhtar ने अपने घर बुलाकर धमकाया था, जिसकी शिकायत आज हमने दर्ज करवाई." 

बता दें, Kangana Ranaut इससे पहले भी कई बार अपने विवादों के कारण अदालत पहुंच चुकी हैं. चाहे Hrithik Roshan मामला हो या उन पर लगा देशद्रोह का मामला, अभिनेत्री हमेशा विवादों में ही बनी रहती हैं. इसके अलावा वह हर दूसरे दिन, बॉलीवुड के दूसरे बड़े सितारों से भी भिड़ती नज़र आती हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा, कि Javed Akhtar द्वारा किया गया मानहानि का मामला अगली सुनवाई में क्या नया मोड़ लेता है.

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com