Happy Birthday Imtiaz Ali: ज़िन्दगी जीना सीखा देती हैं निर्देशक की यह 5 फिल्में

Happy Birthday Imtiaz Ali: ज़िन्दगी जीना सीखा देती हैं निर्देशक की यह 5 फिल्में
Indian Bollywood director Imtiaz Ali in Mumbai (Photo credit should read -/AFP via Getty Images)

फिल्म इंडस्ट्री में कई निर्माता-निर्देशक मौजूद हैं, जो कई बेहतरीन फिल्में बनाते हैं. मगर उनमें केवल एक ही ऐसा निर्देशक है, जो आज की नई पीढ़ी को ध्यान में रखकर फिल्में बनाता है. वह और कोई नहीं बल्कि निर्देशक Imtiaz Ali हैं. 

Imtiaz अपनी फिल्मों की बेहतरीन कहानी और रोमांस के लिए जाने जाते हैं. यही नहीं, अपनी फिल्मों में युवा पीढ़ी या कहें नई पीढ़ी के सपने और प्यार से संबंधित फिल्में बनाने के लिए भी, Imtiaz, युवाओं के चहेते निर्देशक माने जाते हैं. कभी इनकी फिल्मों के किरदार हमें कुछ सीख देते हैं. तो कभी फिल्म की कहानी. लेकिन इनकी हर एक फिल्म हमें जीवन की कोई महत्त्वपूर्ण सीख दे ही जाती है.

इस निर्देशक ने अपने फिल्मी करियर में कई फिल्में बनाई हैं. फिर चाहे वह 'Jab We Met' की गीत हो, या 'Rockstar' का जाॅर्डन. इनकी फिल्मों का हर किरदार हमें वास्तविक लगता है. आज  Imtiaz Ali का 49वां जन्मदिन है. इस खास मौके पर पेश हैं Imtiaz की वह बेहतरीन फिल्में, जिनसे हमें जीवन में एक बड़ी सीख मिलती है. आइए एक नजर डालते हैं ऐसी 5 फिल्मों पर. 

फिल्म 'Socha Na Tha' 

साल 2005 में आई इस फिल्म से Imtiaz ने अपना बाॅलिवुड डेब्यू किया था. फिल्म की कहानी दो युवाओं पर आधारित है. जो अरेंज्ड मैरिज न करके अपने-अपने प्रेमीओं से शादी करना चाहते हैं. दोनों ही समाज और परिवार के नियमों में फंसे हैं. Ayesha Takia और Abhay Deol स्टारर फिल्म हमें सिखाती है की 'वो करो जो तुम्हारा दिल कहे'.

फिल्म 'Jab We Met'

Kareena Kapoor के चुलबुले किरदार Geet को भला कौन भूल सकता है. साल 2007 में आई फिल्म  'Jab We Met' आज भी लोगों में उतनी ही प्रसिद्ध है, जितनी उस साल थी. फिल्म की कहानी एक लड़के Aditya (Shahid Kapoor) की ज़िन्दगी से शुरु होती है. आदित्य एक बिजनेस टाईकून है और अपने जीवन के संघर्षों से परेशान है. फिर उसकी मुलाकात Geet (Kareena Kapoor) से होती है, जो बहुत चुलबुली और मन मौजी लड़की है. फिल्म में दोनों कैसे मिलते हैं, कैसे Aditya फिर से अपनी जिंदगी खुशी से जीता है, इन सवालों  के इर्द गिर्द पूरी कहानी बांध के रखने वाली है. फिल्म हमें सिखाती है, 'अगर आप अपना मन किसी चीज के लिए बना नहीं सकते, तो आपको उसे बदलने की जरूरत है'.

फिल्म 'Love Aaj Kal'

ब्रेकअप से आगे बड़ने में क्या-क्या मुश्किलें आती हैं, यह साल 2009 की इस फिल्म में बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है. फिल्म दो अलग-अलग पीढ़ी के रोमांस को दर्शाती है. इससे हमें सीख मिलती है कि 'कभी कभी प्यार में आपको एक चांस तो लेना पड़ता है'.

फिल्म 'Rockstar' 

क्या आपको Imtiaz की फिल्म 'Rockstar' का Janardhan Jakhar उर्फ़ JJ या Jordan याद है? Ranbir Kapoor स्टारर इस फिल्म में युवा आज भी अपनी जिंदगी की कहानी समझते हैं. फिल्म के गाने सुपरहिट थे, कहानी बेहतरीन और अभिनय की तो क्या ही तारीफ करें, सबसे उम्दा. टूटे हुए दिल के साथ एक Rockstar बनने तक की यह कहानी हमें बड़ी सीख देती है. यह बताती है, 'जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए हमें कुछ बड़े बलिदान देने ही पड़ते हैं'.

फिल्म 'Tamasha'

Imtiaz Ali की एक और बेहतरीन फिल्म, जो एक अलग लड़के और समाज के बीच संघर्ष के बारे में बताती है. अपनी कहानियों की दुनिया में खोए एक लड़के, वेद (Ranbir Kapoor) के किरदार पर बनी यह फिल्म बाॅक्स आफिस पर कुछ खाल कमाल नहीं कर पाई थी. लेकिन फिल्म हमें काफी कुछ सिखा जरूर गई, कि 'जीवन हमेशा अच्छा हो यह जरूरी नहीं है. जरूरी हैं तो वो लोग, जो आपकी फिक्र करते हैं'.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com