Happy Birthday Jubin Nautiyal: Indian Idol से लेकर मोस्ट फैशनेबल सिंगर बनने तक का सफर, नही जानते होंगे Jubin का ये स्ट्रगल

NEW DELHI, INDIA - FEBRUARY 14: Singer Jubin Nautiyal during the annual fest of Jessus and Mary College Montage 2020, on February 14, 2020 in New Delhi, India. (Photo by Dhruv Sethi/Hindustan Times via Getty Images)
NEW DELHI, INDIA - FEBRUARY 14: Singer Jubin Nautiyal during the annual fest of Jessus and Mary College Montage 2020, on February 14, 2020 in New Delhi, India. (Photo by Dhruv Sethi/Hindustan Times via Getty Images)

भारतीय संगीत इंडस्ट्री में लाखों गायक आए, जिन्होंने अपनी आवाज से कई लोगों का दिल जीता. मगर उनमें से केवल कुछ ही ऐसे गायक थे, जिनकी आवाज सीधा हमारे दिल और दिमाग में बस गई. उनमें में से एक हैं भारतीय गायक Jubin Nautiyal. Jubin की खूबसूरत आवाज का आज पूरा देश दिवाना है. आज उनके 32वें जन्मदिन पर हम आपको बताएंगे, कैसे बहुत ही कम समय में संगीत की दुनिया में आज जुबिन एक बड़ा नाम बन चुके हैं.

ऐसे की थी गाने की शुरुआत

उत्तराखंड के शहर देहरादून में जन्में Jubin Nautiyal, के पिता Ram Sharan Nautiyal, एक राजनेता और बिजनेसमैन हैं. उनकी मां भी उनके पिता की ही तरह बिजनेस करती हैं. गायक को 4 साल की उम्र से ही संगीत में रुची थी. उन्होंने देहरादून के Welham Boys School से संगीत की शिक्षा शुरु की थी. यहां उन्होंने शास्त्रीय संगीत सीखा. मात्र 18 साल की में वह देहरादून के गायक के रूप में मशहूर हो गए थे. 

अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद वह साल 2007 में मुंबई आए और Mithibai College से अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त की. इसके साथ ही उन्होंने Varanasi में Pandit Channulal Mishra ji से संगीत का प्रशिक्षण लिया. यहीं उनकी मुलाकात हुई भारत के टाॅप संगीतकार, AR Rahman से, जिनको Jubin की आवाज बेहद पसंद आई.  AR ने गायक को बाॅलिवुड संगीत इंडस्ट्री में आने से पहले कुछ और साल संगीत सीखने का सुझाव दिया. AR Rahman की बात मान कर, गायक ने कुछ और साल खुद को तैयार करने में लगाए. इसके बाद साल 2011 में उन्होंने संगीत रिएलिटि शो, X Factor में भाग लिया. इस शो में उन्हें टाॅप 25 में जगह मिली, जिसके बाद शुरु हुई उनकी स्टार बनने की कहानी.

बाॅलिवुड में हासिल की सफलता

क्या आपको साल 2014 की फिल्म 'Sonali Cable' का मशहूर गीत'Ek Mulakat' याद है? इसी गाने से Jubin Nautiyal ने बाॅलिवुड में कदम रखा. यह गाना उस साल का इतना बड़ा हिट था, कि इस गाने ने गायक को बाॅलिवुड में रातों रात मशहूर कर दिया. उसके बाद तो Jubin ने हिट और सुपरहिट गानों की लड़ी लगा दी. 

Salman Khan की फिल्म 'Bajrangi Bhaijaan' का सुपरहिट गाना 'Zindagi' जो आज भी हमारे सफर का साथी है, इसी गायक का गाया हुआ है. इसके अलावा उन्होंने फिल्म 'Jazbaa' का मशहूर गीत 'Bandeyaa'. फिल्म Shaukeens का गीत 'Meherbani' जैसे कई हिट गीत दिए हैं.

बाॅलिवुड संगीत इंडस्ट्री के इस  उभरते हुए कलाकार ने कई बड़े संगीतकारों के साथ काम किया है. इनमें Sunidhi Chauhan, shreya Ghoshal, Amit Trivedi जैसे बड़े गायकों के नाम शामिल हैं. 

उनकी इसी मेहनत और आवाज के कारण उन्हें साल 2017 में Hrithik Roshan की फल्म Kaabil में मुख्य गायक के रूप में रखा गया. इसके बाद उन्होंने Dharma Production की फिल्म Ok Jaanu के लिए भी गाने गाए. साल 2019 में उन्होंने Shahid Kapoor की सुपरहिट फिल्म, 'Kabir Singh' का फेमस गीत 'Tumhe Kitna Chahein Aur Hum' गाया, जो आज भी हमारे होठों पर छाया हुआ है.
साल 2021 में Jubin Nautiyal ने Emraan Hashmi स्टारर म्यूजिक वीडियो में 'Lut Gaye' गीत गाया है. यह गाना इतना हिट रहा कि Youtube पर इस गाने को 3 महीने के अंदर ही 660 मीलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसके अलावा, उनका गाना 'Bewafa Tera Masoom chehra' भी एक सुपर हिट गाना रहा है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com