Will Smith Oscars Ban: राॅक को थप्पड़ मारना पड़ा भारी, एकेडमी ने लगाया 1 दशक का बैन

Will Smith Oscars Ban: राॅक को थप्पड़ मारना पड़ा भारी, एकेडमी ने लगाया 1 दशक का बैन

ऑस्कर 2022 (Oscar 2022) के कार्यक्रम के दौरान उठा, हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता विल स्मिथ (Will Smith) और शो के होस्ट व काॅमेडियन क्रिस रॉक (Chris Rock) का विवाद कुछ समय से चर्चा में है. वहीं अब इस विवाद पर विल स्मिथ के खिलाफ कार्यवाही करते हुए, एकेडमी ने उनको 10 साल के लिए ऑस्कर्स समेत एकेडमी के अन्य किसी भी कार्यक्रम से बैन कर दिया है.

गौरतलब है, कि ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के दौरान विल स्मिथ ने काॅमेडियन क्रिस रॉक को थप्पड़ मारा था. इसी के चलते, 8 अप्रैल को एकेडमी ने विल के खिलाफ ये कड़ी कार्यवाही की है. इस फैसले को अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेस (Academy of Motion Pictures Arts and Sciences) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने, बोर्ड मेम्बर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर सुनाया है.

आपको बता दें, कि एकेडमी सभी अवॉर्ड कार्यक्रम के आयोजन का काम संभालती है. एकेडमी के बोर्ड ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन मीटिंग के दौरान, ऑस्कर 2022 में विल स्मिथ और क्रिस राॅक के बीच हुई घटना पर वोटिंग की और अपना फैसला सुनाया.

विल स्मिथ ने मारा क्रिस रॉक को थप्पड़

ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के दौरान, शो को होस्ट करने आये काॅमेडियन क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी जाडा पिंकेट स्मिथ (Jada Pinkett Smith) के बालों का मज़ाक उड़ाया था. आपको बता दें, कि विल स्मिथ की पत्नी जाडा एलोपेकिया (Alopecia) नाम की एक बीमारी से ग्रस्त हैं, जिसके चलते उनके पूरे बाल झड़ गए थे.

विल स्मिथ को क्रिस रॉक द्वारा अपनी पत्नी पर किया गया मज़ाक पसंद नहीं आया. इसी से नाराज़ विल ने तुरंत स्टेज पर जाकर क्रिस को थप्पड़ मार दिया, जिसके बाद ये पूरा विवाद शुरु हुआ. हालांकि, इस घटना के बाद विल स्मिथ को उनकी फिल्म 'किंग रिचर्ड' (King Richard) के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला. इस दौरान अवार्ड लेते हुए विल ने अपने इस व्यवहार के लिए माफी भी मांगी थी.

आपको बता दें, कि विल स्मिथ और क्रिस रॉक के बीच हुए इस विवाद पर सोशल मीडिया पर कई मीम्स बन रहे हैं. लोग ऑस्कर 2022 पर हुई इस घटना का खूब मज़ाक बना रहे हैं.

विल स्मिथ के आने वाले प्रोजेक्ट्स पर लगी रोक

एकेडमी द्वारा बैन किये जाने के बाद, विल स्मिथ के आने वाले प्रोजेक्ट्स भी अब बीच में ही रुक गए हैं. विल स्मिथ की नेटफ्लिक्स (Netflix) एक्शन फ़िल्म 'फ़ास्ट एंड लूज़' (Fast and Loose) पर अब रोक लगा दी गई है. इसी के साथ, वह ‘बैड बॉयज़ 4’ (Bad Boys 4) पर काम भी जल्द ही काम शुरु करने वाले थे, जिसकी प्रोडक्शन पर भी अब रोक लग गई है.

दूसरी तरफ, विल स्मिथ ने खुद एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेस की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने यह भी कहा था, कि एकेडमी का जो भी फैसला होगा, उन्हें वो मंज़ूर होगा.

एकेडमी के फैसले पर आया विल स्मिथ का बयान

53 साल के विल स्मिथ ने एकेडमी के उन पर बैन लगाने के फैसले को स्वीकार किया है. उन्होंने कहा, कि "मैं बोर्ड के निर्णय को स्वीकार करता हूँ." आपको बता दें, कि विल स्मिथ ने इस घटना के 24 घंटे बाद ही अपने इंस्टाग्राम पर कहा था, कि "हिंसा अपने सभी रूपों में ज़हरीली और बुरी है. कल रात के एकेडमी अवार्ड्स में मेरा व्यवहार स्वीकार करने लायक नहीं था." उन्होंने आगे माफा मांगते हुए कहा, कि "मुझ पर मज़ाक, मेरे काम का हिस्सा है. मगर, जेडा की बिमारी पर मज़ाक सहन करना, मेरे लिए बहुत ज़्यादा था. इसीलिए मैंने इमोशनली रिएक्ट किया, जिसके लिए मैं माफी मांगता हूं."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com