Gangubai Kathiawadi Movie: संजय लीला भंसाली को जन्मदिन पर सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

Gangubai Kathiawadi Movie: संजय लीला भंसाली को जन्मदिन पर सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट की आगामी फ़िल्म, ‘Gangubai Kathiawadi’ रिलीज़ से पहले ही सुर्खियों का हिस्सा बनी हुई है. वहीं आज सुप्रीम कोर्ट ने फ़िल्म को लेकर चल रहे विवाद पर एक अहम फैसला सुनाया है. राहत की बात यह है, कि यह फैसला फ़िल्म के पक्ष में आया है. आपको बता दें, कि फ़िल्म 'Gangubai Kathiawadi' की रिलीज़ रोकने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है और साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा है, कि याचिकाकर्ता एक मजबूत केस नहीं रख सकें.

वहीं यह पूरा मामला तब शुरू हुआ, जब खुद को गंगूबाई का गोद लिया हुआ बेटा बताने वाले एक व्यक्ति ने, फ़िल्म के खिलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी. याचिकाकर्ता का कहना था, कि फ़िल्म 'Gangubai Kathiawadi' में गंगूबाई का अपमान किया गया है. इसके जवाब में फ़िल्म निर्माता ने कहा, कि याचिकाकर्ता के पास गंगूबाई का गोद लिया हुआ बेटा होने का सबूत नहीं है, न ही वह साबित कर पा रहा है, कि फ़िल्म से उसे क्या नुकसान हो रहा है.

आपको बता दें, कि इससे पहले याचिकाकर्ता ने बॉम्बे हाई कोर्ट का दरवाज़ा भी खटखटाया था. मगर कोर्ट ने याचिकाकर्ता को अंतरिम राहत देने से मना कर दिया. इसके बाद, वह सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. कल इस मामले की सुनवाई करते हुए, जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जे.के. माहेश्वरी की बेंच ने फ़िल्म निर्माता को सुझाव दिया था, कि वह फ़िल्म का नाम बदलने पर विचार करें. वहीं आज इस पर फ़िल्म 'Gangubai Kathiawadi' के निर्माताओं को जवाब देना था.

निर्देशक संजय लीला भंसाली की तरफ से वरिष्ठ वकील, आर्यमन सुंदरम ने आज सुनवाई की शुरुआत में ही फ़िल्म का नाम बदलने में असमर्थता जताई थी. उन्होंने कहा, कि “फ़िल्म के रिलीज़ होने में एक ही दिन बचा है. अंतिम मौके पर बदलाव करना संभव नहीं है.” आर्यमन सुंदरम ने आगे यह भी कहा, कि “यह कहानी एक महिला के उत्थान की है. बुरी परिस्थिति से उबर कर उसने कई सामाजिक काम किए थे. इसके साथ उन्होंने इतना सम्मान कमाया है, कि उस इलाके में उनकी मूर्ति लगी हुईं है. फ़िल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है. फ़िल्म में गंगुबाई के लिए कुछ भी अपमानजनक नहीं है.”

फ़िलहाल इन सभी विवादों को पीछे छोड़ते हुए यह फ़िल्म, कल शुक्रवार 25 फरवरी को रिलीज़ होने के लिए तैयार है. वहीं दर्शकों में भी इस फ़िल्म को लेकर काफ़ी उत्सुकता बनी हुईं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि फ़िल्म मुंबई के रेड लाइट एरिया कमाठीपुरा की एक प्रभावशाली महिला के जीवन पर आधारित है.

गौरतलब है, कि फ़िल्म Gangubai Kathiawadi का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया है और आज उनका 59वां जन्मदिन भी है. वहीं सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज उनके और फ़िल्म के पक्ष में गया है, जो उनके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है. आपको बता दें, कि फ़िल्म Gangubai Kathiawadi में आलिया भट्ट के साथ अजय देवगन भी अहम किरदार में नज़र आएंगे. वह फ़िल्म में मुंबई के माफ़िया किंग, ‘रहीम लाला’ के किरदार में हैं. अब देखने योग्य बात यह रहेगी, कि फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कितना कमाल कर पाती है!

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com