सलमान खान की ‘Tiger 3’ से लेकर राजामौली की ‘RRR’ तक, यूक्रेन में शूट हुईं ये भारतीय फिल्में

 सलमान खान की ‘Tiger 3’ से लेकर राजामौली की ‘RRR’ तक, यूक्रेन में शूट हुईं ये भारतीय फिल्में

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा विवाद, अब एक खतरनाक जंग का रूप ले चुका है. यह जंग भले ही 2 देशों के बीच हो रही हो, लेकिन इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ रहा है. वहीं भारतीय अर्थव्ययवस्था और विश्व भर के शेयर बाज़ारों पर भी इस जंग का काफी ज़्यादा असर दिख रहा है. इतना ही नहीं, इस जंग से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री भी बुरी तरह से प्रभावित नज़र आ रही है. शायद काफी कम लोग यह जानते होंगे, लेकिन ‘RRR’ से लेकर ‘2.0’ जैसी कई भारतीय फिल्मों की शूटिंग यूक्रेन में हुई है.

यूक्रेन, जो दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है, आज रूस के साथ एक खतरनाक जंग लड़ रहा है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी भारतीय फिल्मों की लिस्ट लाए हैं, जो इस खूबसूरत देश में शूट हुई हैं. इस लिस्ट में कई बड़ी फिल्में शामिल हैं, जिनमें यूक्रेन के खूबसूरत नज़ारे देखकर आप भी इस देश की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

1. Rise-Roar-Revolt (RRR)

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, जूनियर एनटीआर, राम चरण और आलिया भट्ट की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘RRR’ का इंतज़ार दर्शक बेसब्री से कर रहे हैं. मगर क्या आप जानते हैं, कि ज़बरदस्त एक्शन से भरपूर इस फिल्म की शूटिंग यूक्रेन में की गई है. जी हां, फिल्म ‘Baahubali’ के निर्देशक एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म का आखरी शेड्यूल यूक्रेन में शूट हुआ है. फिल्म ‘RRR’ भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू की काल्पनिक कहानी पर आधारित है. यह फिल्म 25 मार्च 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.

2. Tiger 3

बॉलीवुड के ‘भाईजान’ सलमान खान और अभिनेत्री कैटरीना कैफ की फिल्म ‘Tiger 3’ की शूटिंग भी यूक्रेन में की गई है. खबरों की माने, तो सलमान खान और कैटरीना कैफ के साथ फिल्म के कई एक्शन सीन्स यूक्रेन में शूट किये गए हैं. वहीं फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ के अलावा, इमरान हाशमी भी महत्वपूर्ण भूमिका में नज़र आएंगे. कबीर खान द्वारा निर्देशित यह फिल्म, इस साल के अंत तक रिलीज़ की जा सकती है.

3. 2.O

साल 2018 में आई दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म ‘2.O’ के कुछ हिस्सों को यूक्रेन में शूट किया गया था. वहीं फिल्म का एक गाना ‘रोजा खादल’, जिसे ए आर रहमान ने गाया है, वह यूक्रेन के ‘टनल ऑफ लव’ में फिल्माया गया था. इसके अलावा, फिल्म के कई अन्य हिस्सों में भी यूक्रेन की खूबसूरत जगहें साफ देखने को मिलती हैं.

4. Winner

निर्देशक गोपीचंद मालिनेनी द्वारा निर्देशित तेलुगु फिल्म ‘Winner’ की शूटिंग भी यूक्रेन में की गई थी. फिल्म में साई धर्म तेज, रकुल प्रीत सिंह और जगपति बाबू मुख्य भूमिका में थे. आपको बता दें, कि फिल्म की के 3 गानों की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी कीव के अलावा, ल्वीव और इस्तांबुल जैसे शहरों में की गई थी. वहीं दिलचस्प बात यह है, कि इस फिल्म के निर्माताओं ने यह दावा किया था, कि साल 2017 में आई यह फिल्म यूक्रेन में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म थी.

5. 99 Songs

साल 2019 में ए आर रहमान द्वारा लिखित और सह-निर्मित म्यूज़िकल रोमांटिक फिल्म ‘99 Songs’ की शूटिंग भारत के अलावा यूक्रेन में की गई थी. इसके लिए एक काफी लंबा शेड्यूल तय किया गया था. एहान भट और एडिल्सी वर्गास अभिनीत इस फिल्म में आदित्य सील, लिज़ा रे और मनीषा कोइराला भी नज़र आए थे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com