प्रियंका चोपड़ा के मिस वर्ल्ड 2000 जीतने पर पूर्व मिस बारबाडोस ने उठाए सवाल

प्रियंका चोपड़ा के मिस वर्ल्ड 2000 जीतने पर पूर्व मिस बारबाडोस ने उठाए सवाल

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) आज बॉलीवुड और हॉलीवुड में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. वहीं मिस वर्ल्ड 2000 (Miss World 2020) का ख़िताब अपने नाम करने वाली इस बॉलीवुड अभिनेत्री की जीत को लेकर विवाद हो रहा है. प्रियंका की प्रतिद्वंदी मिस बारबाडोस (Miss Barbados) ने यह दावा किया है, कि मिस वर्ल्ड 2000 में अभिनेत्री की जीत पहले से तय थी. 

पूर्व मिस बारबाडोस लीलानी मैककोनी (Leilani McConney) ने कहा, कि साल 2000 में मिस वर्ल्ड पेजेंट, जिसमें प्रियंका चोपड़ा को ताज पहनाया गया था, वह पहले से ही स्पॉंसर्स द्वारा तय किया गया था. लीलानी मैककोनी ने अभी अपने यूट्यूब (YouTube) पर इसको लेकर एक वीडियो पोस्ट किया है. मिस बारबाडोस 2000 लीलानी मैककोनी ने भी प्रियंका चोपड़ा के साथ मिस वर्ल्ड 2000 प्रतियोगिता में भाग लिया था. उन्होंने 20 साल से भी अधिक समय पहले हुई इस प्रतियोगिता को याद करते हुए, लगभग 14 मिनट लंबा वीडियो करते हुए, वर्तमान मिस यूएसए पेजेंट (Miss USA Pageant) की तुलना की, जिस पर हाल ही में इसी तरह की फिक्सिंग का आरोप लगाया गया है.

लीलानी मैककोनी ने अपने वीडियो में कहा, कि "मैं भी मिस वर्ल्ड के दौरान ऐसी ही चीज़ से गुज़री. व्यक्तिगत रूप से, मैंने इसका अनुभव किया.” पूर्व ब्यूटी क्वीन ने वीडियो में स्वीकार किया, कि उनका मानना है, कि प्रियंका चोपड़ा जोनास को अन्य प्रतियोगियों के मुक़ाबले ज़्यादा तरफ़दारी की गई थी. लीलानी के अनुसार, क्वांटिको स्टार प्रियंका चोपड़ा व्यक्तिगत रूप में 'दयालु नहीं' और बहुत 'अप्रिय' है.

लीलानी ने यूट्यूब वीडियो की शुरुआत यह बताते हुए की, कि ज़ी टीवी (Zee TV), जो एक भारतीय केबल नेटवर्क है, उस वक्त पेजेंट का टाइटल स्पॉंसर था और हर एक उम्मीदवार के सैश पर, अपने देश के नाम से पहले ब्रॉडकास्टर का लोगो था. मैं मिस बारबाडोस थी, और मैं मिस वर्ल्ड में गई, लेकिन जिस साल मैं गई, मिस इंडिया (Miss India) जीत गई.” हालांकि, मिस इंडिया ने एक साल पहले भी पेजेंट जीता था, जिसमें भारतीय केबल नेटवर्क ज़ी टीवी भी टाइटल स्पॉंसर था. वही पूरी मिस वर्ल्ड पेजेंट को फंड कर रहा था. ज़ी टीवी पहले हमारे सैश पर था, उसके बाद हमारे देश में.”

उन्होंने आगे कहा, कि प्रियंका चोपड़ा जोनास को उस स्पॉंसरशिप से बहुत फायदा हुआ. स्पांसर्स द्वारा अभिनेत्री की अधिक तरफ़दारी की जा रही थी, जिसे अन्य ब्यूटी क्वीन्स ने भी देखा. इसके अलावा, लीलानी ने प्रियंका की एक तस्वीर भी पोस्ट करते हुए कहा, कि एक राउंड के दौरान भारतीय स्टार को सारंग पहनने दिया गया, जबकि अन्य ब्यूटी क्वीन्स को ऐसा करने से मना किया गया था. 

उन्होंने कहा, कि एकमात्र व्यक्ति जिसे सारंग पहने रहने की अनुमति थी, वह थी प्रियंका चोपड़ा. वह अपनी स्किन टोन को सही करने के लिए लोशन का इस्तेमाल करती थीं. मगर उनकी स्किन फिर भी सही नहीं थी. यह एक स्किन टोन क्रीम थी. वह अपना सारंग नहीं उतारना चाहती थीं, क्योंकि वह स्किन टोन क्रीम उनपर काम नहीं कर रही थी. इसी के चलते, वह वास्तविक निर्णय के दौरान अपनी ड्रेस पहनें हुई थीं. यदि आप किसी प्रतियोगिता के प्रतियोगी हैं और कोई आपकी तरफ़दारी करता है, तो आप क्या करेंगे?”

आपको बता दें, कि हाल ही में मिस यूएसए पेजेंट की एक प्रतियोगी ने यह दावा किया था, कि पेजेंट की विजेता मिस टेक्सास आर'बोनी गेब्रियल (R’Bonney Gabriel) और शो के स्पॉंसर के बीच कुछ टकराव था. प्रतिभागियों ने बताया, कि उसी स्पॉंसर ने मिस टेक्सास को मिस टेक्सास प्रतियोगिता में भी पीछे से समर्थन दिया था. इसका खुलासा तब हुआ, जब प्रतियोगिता जीतने के अगले ही दिन विजेता की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं, जो हफ्तों पहले ली गई थीं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com