Bollywood Patriotic Movies: हर भारतीय को देखनी चाहिए ये 5 देशप्रेम से भरी फिल्में

Bollywood Patriotic Movies: हर भारतीय को देखनी चाहिए ये 5 देशप्रेम से भरी फिल्में

Bollywood में अब तक कई ऐसी बेहतरीन देशभक्ति की फिल्में बनी हैं, जिन्हें देखकर हमारे दिल में देश प्रेम की भावना जगने लगती है. कभी यह फिल्में हमें अपनी मिट्टी की महक याद दिलाती हैं, तो कभी दिमाग में तरोताज़ा हो जाती है आजादी की वह संघर्ष कथा. तो कभी ये फिल्में हमारे दिल में फौजियों के प्रति सम्मान को और बढ़ा देती हैं. आज हम आपके लिए कुछ बेहद ही उम्दा देशभक्ति की फिल्में लाए हैं, जिन्हें देखकर आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा.

ये रहीं Bollywood की 5 बेहतरीन देशभक्ति की फिल्में

1. Border : इस Bollywood फिल्म की कहानी साल 1971 की लड़ाई से प्रेरित है, जहां मेजर कुलदीप सिंह की मेज़बानी में 120 भारतीय फौजियों ने पाकिस्तान के 3,000 सैनिकों और उनके दर्जनों टैंक की धज्जियां उड़ा कर रख दी थी. Sunny Deol ने इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाया है. फिल्म को इसे देखकर हर भारतवासी का सिर गर्व से उठ जाएगा.

2. Lagaan : यह Bollywood फिल्म आज़ादी के पहले की वह संघर्ष गाथा है, जब अंग्रेज़ों के ज़ालिम अफ्सरों के द्वारा भारतवासियों से कई गुना अधिक कर की वसूली की जाती थी. इसमें आपको हमारे देश के उस जज़्बे की वो महक आएगी, जब एक भारतीय ने पहली बार क्रिकेट खेलकर फिरंगियों की पूरी टीम को हरा दिया था. इस फिल्म में Aamir Khan मुख्य किरदार में हैं.

3. Rang De Basanti : देशभक्ति केवल आज़ादी की लड़ाई और फौजियों के जज़्बे तक ही सीमित नहीं है, यह हमारे आम जीवन में भी देखने को मिलती है. यह कहानी है उन नौजवानों की, जो देश में बढ़ते हुए भ्रष्टाचार को रोकने की हिम्मत करते हैं. फिर अपने रास्ते में आई वह तमाम मुश्किल, यहां तक कि मौत से भी नहीं डरते हैं. यह कहानी दर्शाती है कि आज भी हिंदुस्तान के हर युवा में एक भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, जैसे कई क्रांतिकारी शख्स मौजूद हैं. इस फिल्म में मुख्य किरदार Aamir Khan ने निभाया है.

4. Chak De India : देशभक्ति की बात हो और हम खेल की बात ना करें, ऐसा कैसे हो सकता है. यह कहानी उस खिलाड़ी की है, जिसपर देश से गद्दारी का इल्ज़ाम लगता है. यह कहानी उस खिलाड़ी की है जिसने पहली बार अलग-अलग राज्यों के लिए खेल रहे खिलाड़ियों को देश के लिए खेलना सिखाया. Bollywood अभिनेता Shahrukh Khan के मुख्य किरदार वाली यह कहानी ये बयां करती है कि, कैसे हम अलग-अलग राज्यों में होते हुए भी एक देश के वासी हैं.

5. Swades : आजकल तो हर युवा पर विदेश में पढ़ाई और नौकरी का जुनून छाया रहता है. Bollywood की इस फिल्म में Shahrukh Khan का किरदार अमेरिका की सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक NASA में अच्छी नौकरी कर रहा होता है. मगर उनके दिल में एक जगह हमेशा खालीपन से भरी रहती है. उन्हें अपनी मिट्टी से खिंचाव महसूस होता है. फिर अपने देश की याद उन्हें दोबारा अपनी सरज़मी पर खींच लाती है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com