Disney Plus Hotstar की ‘ग्रहण’ घिरी विवादों में, 24 जून को होनी है रिलीज़

Disney Plus Hotstar की ‘ग्रहण’ घिरी विवादों में, 24 जून को होनी है रिलीज़

Disney Plus Hotstar की नयी सीरीज़ "ग्रहण" रिलीज़ से पहले विवादों में घिरती हुई नज़र आ रही है. यह कहानी, सत्य व्यास की उपन्यास "चौरासी" पर आधारित है. यह सीरीज़, 24 जून को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम होनी है. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष, बीबी जागीर कौर ने आरोप लगाया है कि इस कहानी में सिखों का, आपत्तिजनक रूप से चित्रण किया गया है. 

रंजन चंदेल द्वारा निर्मित, आठ एपिसोड्स की यह सीरीज़ 1984 के उस समय की है, जब पूरा देश पूर्व प्रधानमंत्री, श्रीमती इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए सिख दंगो से दहल गया था. सिख समुदाय द्वारा अब इस सीरीज को बैन करने की मांग उठ रही है. 

सोमवार को, अमृतसर में, पत्रकारों से बात करते हुए बीबी जागीर कौर ने बताया कि "1984 के सिख दंगो पर आधारित वेब सीरीज़ "ग्रहण" में एक सिख चरित्र को आपत्तिजनक रूप से दिखाया गया है. इस कहानी में दंगो का मूल आरोपी, उस सिख चरित्र को बताया जा रहा है जो भीषण निंदनीय है."यह सिखों के गहरे पुराने जख्मों पर नमक छिड़कने का काम करेगी, जिससे उनकी भावना को चोट पहुंचेगी."

सिख दंगो की एक चश्मदीद निरप्रीत कौर ने Disney Plus Hotstar के अध्यक्ष सुनील रयान एवं "ग्रहण" के निर्माता अजय जी. राय को कानूनी नोटिस भेजा है. शो के मेकर्स को, एसजीपीसी अध्यक्ष द्वारा कानूनी कारवाई की चेतावनी भी दी गई है. ट्विटर पर भी इसका असर दिख रहा है,जहां कई यूजर्स इस शो को बैन करने की मांग कर रहे हैं.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा "ट्रेलर में आप ये दिखाने की कोशिश कर रहे हैं की सिख दंगो का मूल आरोपी एक सिख है जो बिल्कुल गलत है. सिखों की भावनाओं पर चोट न करें." #BanGrahanWebSeries ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है.

इन सब विवादों के बीच निर्द्शक रंजन चंदेल का बयान आया है, जिसमें उन्होंने "ग्रहण" के, सम्पूर्ण निष्पक्ष होने की बात कही है. "चौरासी की कहानी को हिंसा एवं कड़वी यादें न मानें. यह एक खूबसूरत प्रेम कहानी है, जो 1984 की इस घटना के इर्द गिर्द घूमती है. हम इस शो में, किसी का भी पक्ष नहीं ले रहे, या कोई भी राय नहीं दे रहे हैं." चंदेल ने कहा.

Disney Plus Hotstar की यह सीरीज़ 24 जून को रिलीज़ की जाएगी. इस कहानी में पवन राज मल्होत्रा एवं अंशुमान पुष्कर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com