विल स्मिथ के अलावा और कौन सी बड़ी हस्तियों पर है ऑस्कर्स अकादमी का बैन

विल स्मिथ के अलावा और कौन सी बड़ी हस्तियों पर है ऑस्कर्स अकादमी का बैन

यूँ तो, ऑस्कर्स (Oscars) या एकेडमी अवार्ड्स, फ़िल्म इंडस्ट्री में शानदार काम करने वाली हस्तियों को नवाज़े जाने के लिए जाना जाता है. पर इसी के साथ, ऑस्कर्स का आयोजन करने वाली अकेडमी, कोड ऑफ़ कंडक्ट तोड़ने वालों को बैन करने के लिए भी जानी जाती है. जिसका एक ताज़ा उदाहरण, कल शुक्रवार को ही विल स्मिथ (Will Smith) पर अगले दस साल के लिए लगा बैन है. आइए जानते हैं, कि वो कौन-सी हस्तियां हैं, जिन पर एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज, अब तक ऑस्कर्स और दूसरे अवार्ड शो में आने पर बैन लगा चुकी है.

1. विल स्मिथ ऑस्कर्स बैन

विल स्मिथ पर 8 अप्रैल को ही पूरे एक दशक के लिए ऑस्कर्स और दूसरे एकेडमी अवॉर्ड्स में आने पर बैन लगा है. ऐसा इसलिए हुआ, क्यूंकि ऑस्कर्स 2022 के दौरान विल स्मिथ ने क्रिस रॉक (Chris Rock) को थप्पड़ जड़ दिया था. हालांकि, विल स्मिथ ने बाद में अपने व्यवहार के लिए माफ़ी भी मांगी. मगर, एकेडमी ने अपने नियमों के साथ अडिग रहना जारी रखते हुए, विल स्मिथ पर ऑस्कर्स बैन लगा दिया.

2. कैर्मिन केरिदी (Carmine Caridi)

आपको बता दें, कि कैर्मिन केरिदी वो पहली बड़ी हस्ती हैं, जिन्हें ऑस्कर्स और अन्य एकेडमी अवार्ड्स में आने की मनाही है. उन पर साल 2004 में ऑस्कर्स बैन लगा था. क्यूंकि, उन्होंने केवल ऑस्कर सदस्यों को देखने की अनुमति वाले स्क्रीनर्स का गलत इस्तेमाल किया था. इस हस्ती की फिल्मों के ऑस्कर्स स्क्रीनर्स पूरे इंटरनेट पर उपलब्ध हो गए थे. इसी के साथ, उन्होंने अपने परिवार के लोगों के लिए भी इन स्क्रीनर्स की विसीआर बना ली थी. जिन पर असल में ऑस्कर्स का कॉपीराइट था.

गौरतलब है, कि इस हस्ती की मौत 85 वर्ष की उम्र होने के बाद साल 2019 में हो चुकी है. उन पर जीवन भर के लिए ऑस्कर्स बैन लगा हुआ था. जिसके चलते वो बैन के बाद कभी ऑस्कर्स या दूसरे अकादमी अवार्ड्स में नहीं गए.

3. हार्वे वेनस्टेन (Harvey Weinstein)

हार्वे वैनस्टेन एक बड़े प्रोडयूसर हैं. इन पर साल 2018 में ऑस्कर्स बैन लगा था. ऐसा इसलिए हुआ, क्यूंकि इस प्रोडयूसर पर यौन उत्पीड़न के ढेरों गंभीर आरोप लगे थे. एकेडमी के मुताबिक, प्रोड्यूसर का यह व्यवहार बिल्कुल भी एकेडमी के ऊँचे स्टैण्डर्ड के मुताबिक नहीं था. एकेडमी ने आरोपों के एक महीने के भीतर ही ऑस्कर्स बैन लगा दिया था. यह ऑस्कर्स बैन 13 साल बाद लगाया गया दूसरा बैन था.

4. बिल कोस्बी (Bill Cosby)

अमेरिका के जाने-माने अभिनेता और स्टैंड-अप कॉमेडियन रहे बिल कोस्बी पर भी हार्वे वैनस्टेन की ही तरह यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि कुल 60 महिलाएं उनके खिलाफ बोली थीं. ऐसे में ऑस्कर्स बैन लगना तो बनता ही था.

5. रोमन पोलेंस्की (Roman Polanski)

यूँ तो, रोमन पोलैंसकी को एकेडमी काफ़ी समय तक अवार्ड्स से नवाजती रही. हैरत की बात यह है, कि इस डायरेक्टर पर 1977 में एक नाबालिग के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. लेकिन, एकेडमी तब भी इन्हें अवार्ड्स से नवाज़ रही थी. फिर जब इस मुद्दे ने बड़ा रूप ले लिया और लोग एकेडमी के खिलाफ नफ़रत से भरने लगे. तब जाकर एकेडमी ने रोमन पोलेंस्की पर ऑस्कर्स बैन लगाया.

6. आदम किम्मेल (Adam Kimmel)

हार्वे वैनस्टेन, बिल कोस्बी और रोमन पोलैंसकी की तरह ही, आदम किम्मेल पर भी यौन उत्पीड़न के ही आरोप लगे थे. जिसके चलते, एकेडमी ने आदम किम्मेल को भी ऑस्कर्स से बैन कर दिया.

Related Stories

No stories found.