Supporting Artists Of Bollywood: कभी हीरो का दोस्त तो कभी हीरोइन की बहन, ऐसे किरदार जिन्हें आप नहीं कर पाएंगे नज़रंदाज़

Supporting Artists Of Bollywood: कभी हीरो का दोस्त तो कभी हीरोइन की बहन, ऐसे किरदार जिन्हें आप नहीं कर पाएंगे नज़रंदाज़

"हां वैसे फ़िल्म तो अच्छी थी ही, लेकिन उसमें जो हीरो का भाई था, उसने कमाल का अभिनय किया है" या "उस फ़िल्म में जो हीरोइन की दोस्त थी, वैसी एक दोस्त यार हर किसी को अपनी ज़िंदगी में मिलनी चाहिए". Bollywood की फ़िल्मों के किरदारों से जुड़ी इन बातों से हमारा सामना अक्सर होता ही है. आखिर कौन है ये हीरोइन की दोस्त, जो अपने अभिनय से फ़िल्म की मुख्य हीरोइन को भी पीछे छोड़ देती है? या फिर किसी फ़िल्म में हीरो का वो भाई, जो दर्शकों को पूरी फ़िल्म में सबसे ज़्यादा पसंद आता है. सरल भाषा में इनको फ़िल्म के सहायक कलाकार कहा जाता है. लेकिन देखा जाए, तो कभी कभार इन सहायक कलाकारों के प्रदर्शन से फ़िल्म में एक अनोखा निखार आ जाता है. 

दरअसल, Bollywood में सहायक कलाकारों का चलन बहुत पुराना है. लेकिन इन सब में से कुछ ऐसे कलाकार भी हैं, जिनको लोग आज भी उनकी कलाकारी के लिए याद करते हैं. इन कलाकारों में Mehmood, Nirupa Roy, Boman Irani, Nana Patekar, Naseeruddin Shah, Johny Lever, Shefali Shah, Rajpal Yadav, Annu Kapoor इत्यादि जैसे कई दिग्गज शामिल हैं. फ़िल्म में इनकी उपस्थिति ही फ़िल्म को और बेहतरीन बना देती है. 

फ़र्ज़ करिए, Bollywood की सदाबहार फ़िल्म Padosan में Sunil Dutt के प्रतिद्वंदी Mehmood अगर न होते, तो क्या 'एक चतुर्नार' गाने की प्रतिस्पर्धा इतनी मशहूर होती, जिसे लोग आज भी याद रखते हैं? अगर फ़िल्म Raja Babu में, राजा बाबू की बाइक के पीछे उनकी छतरी पकड़ने के लिए उनका नंदू न होता, तो उनके इतने ठाट-बाट कहां होते? वहीं फ़िल्म Stree में, अगर विक्की का दोस्त बिट्टू उससे ना कहता, कि "तुम्हारी गर्लफ्रेंड भूतिया है बे", तो उसे तो शायद स्त्री के बारे में और देर से पता चलता. तो आज हम बात करने वाले हैं, कुछ ऐसे ही सदाबहार सहायक कलाकारों के बारे में, जिन्होंने हर फ़िल्म में अपने प्रदर्शन से एक अनोखी छाप छोड़ी है.

1. Pankaj Tripathi

वैसे तो ये शख्स किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, क्योंकि अगर हम सहायक कलाकारों की बात कर रहे हैं, तो यह नाम सबसे पहले हमारे ज़ेहन में आता है. ये Bollywood के उन चंद सहायक अभिनेताओं में से एक हैं, जिनकी डिमांड हीरो से भी कई ज़्यादा है. छोटे-मोटे किरदारों से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद Pankaj Tripathi ने इंडस्ट्री में काफ़ी स्ट्रगल किया. लेकिन आज उनका जादू दर्शकों पर इस प्रकार चला हुआ है, कि उनका नाम ही लोगों को फ़िल्म के प्रति आकर्षित करने के लिए काफ़ी है. इन्होंने Gangs Of Wasseypur, Bareilly Ki Barfi, Masaan, Gunday, Fukrey Returns, Ludo, Stree और Mimi जैसी कई फिल्मों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया.

2. Nawazuddin Siddiqui

साल 2012 की फ़िल्म Gangs Of Wasseypur के Faizal Khan का नाम आज भी दर्शकों की ज़ुबान पर रहता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं अभिनेता Nawazuddin Siddiqui की. अपने हर किरदार को जीवंत कर देने वाले इस अभिनेता ने Kick, Badlapur, Bajrangi Bhaijaan और Raees जैसी कई फ़िल्मों में बेहतरीन प्रदर्शन के साथ, अपने अभिनय का लोहा मनवाया.

3. Supriya Pathak

टेलीविज़न शो Khichdi से दर्शकों में लोकप्रिय हुई यह अभिनेत्री, आज एक जाना-माना चेहरा है. प्रसिद्ध हिंदी और मराठी अभिनेत्री Supriya Pathak ने RamLeela, Mimi, The Big Bull, Ramprasad Ki Terhvi जैसी कई फिल्मों में सहायक अभिनेत्री की भूमिका निभाई. बता दें, कि अभिनेत्री की बड़ी बहन Ratna Pathak भी Bollywood की मशहूर सहायक कलाकारों में से एक हैं.

4. Paresh Rawal

फ़िल्म Hera Pheri के Baburao Ganpatrao Apte उर्फ बाबू भैया तो आपको याद ही होंगे? यूं तो Bollywood के सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी फिल्मों में अपनी जगह बनाने वाली इस फ़िल्म में Akshay Kumar और Sunil Shetty मुख्य भूमिकाओं में थे. लेकिन Paresh Rawal द्वारा निभाया गया किरदार 'बाबू भैया' में इस पूरी फ़िल्म की जान बसती है. Paresh Rawal ने इसके अलावा Judaai, Hulchul, Hungama, Chup Chup Ke जैसी कई फिल्मों में बेहतरीन किरदारों को निभाया.

5. Deepak Dobriyal

Bollywood के बेमिसाल सहायक कलाकारों में से एक नाम Deepak Dobriyal का भी है. हर इंसान चाहता है, कि Deepak जैसा पक्का दोस्त सभी की किस्मत में हो. चाहे फ़िल्म Hindi Medium का डायलॉग "अरे भाई हम खानदानी और शुद्ध गरीब हैं" हो या Tanu Weds Manu का डायलॉग "तुम क्या सलमान खान हो, जो तुम्हें कमिटमेंट इश्यूज़ हैं",  हर बार इन्होंने अपने इसी अंदाज़ से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया. 

6. Seema Pahwa

दो बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाज़ी जा चुकीं Seema Pahwa, अभिनय जगत में अपने मज़ेदार अंदाज़ के लिए दर्शकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हैं. उन्होंने Bareilly Ki Barfi, Shubh Mangal Saavdhan जैसी Bollywood की कई सफल फिल्मों में काम किया. उनके पति Manoj Pahwa भी इंडस्ट्री के दिग्गज सहायक कलाकारों में से एक हैं.

इन सब के अलावा, चाहे फ़िल्म Raanjhanaa में मुरारी का किरदार निभाने वाले अभिनेता Mohd. Zeeshan Ayyub हों, फ़िल्म Stree में जना का किरदार निभाने वाले अभिनेता Abhishek Banerjee हों, या फ़िल्म Roohi में लखन का किरदार निभाने वाले अभिनेता Varun Sharma. Bollywood में आज, ऐसे बेहतरीन सहायक कलाकार मौजूद हैं, जिनसे हर फ़िल्म को एक नया आयाम ज़रूर मिल जाता है. इससे हम इतना तो कह ही सकते हैं, कि फ़िल्मों में इनकी मौजूदगी किसी मुख्य कलाकार से कम नहीं है.

Related Stories

No stories found.