IMDb Patriotic Movies: इन सर्वोच्च रेटिंग वाली फिल्मों के साथ गणतंत्र दिवस को मनाएं खास

patriotic movies

patriotic movies

बॉलीवुड की तरफ से ऐसी बहुत सी देशभक्ति की फिल्में बनाई गई हैं, जिन्होंने अपनी ज़बरतस्त कहानी और कलाकारों के साथ दर्शकों के दिलों को छुआ हैं. कहानी चाहे किसी स्वतंत्रता सेनानी की हो या फिर किसी जांबाज़ सिपाही की, इन फिल्मी की अपनी ही एक अलग पहचान होती है और इनकी छाप लोगों के दिलों पर काफी गहरी होती है. मगर यही तो हर भारतीय नागरिक के देश और भारत माता के प्रति सच्ची आस्था है. गणतंत्र दिवस के इस खास महीने में, दर्शकों के इसी प्रेम को देखते हुए आज, IMDb की उन उच्चतम रेटिंग वाली देशभक्ति की फिल्मों की सूची लाए हैं, जिन्होंने अपनी कहानियों से दर्शकों को खूब भावुक किया है.

1. 1971

यह फ़िल्म Amrit Sagar द्वारा साल 2007 में निर्देशित की गई थी. इस फिल्म में साल 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध को, बहुत ही बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है. फिल्म में देश के वीर सिपाहियों की बॉर्डर पर गर्म जोशी और सूझबूझ को दर्शाया गया है. IMDb द्वारा इस फिल्म को 8.2 की रेटिंग मिली है.

2. The Legend of Bhagat Singh

यह फ़िल्म, Rajkumar Santoshi द्वारा साल 2002 में निर्देशित की गई थी. बेहतरीन कलाकारों के उम्दा अभिनय से भरपूर इस फिल्म में, देशभक्ति के सभी रंगो को बखूबी दर्शाया गया है. यह फ़िल्म शहीद भगत सिंह के जीवन पर आधरित है. IMDb द्वारा इस फिल्म को 8.1 की रेटिंग मिली है.

3. Swades

Ashutosh Gowariker द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म ने, भारतीय दर्शकों के मन पर 17 वर्षों से अपनी बेहतरीन छवि बनाई हुई है. फ़िल्म में बाॅलीवुड के किंग खान यानी Shahrukh Khan ने एक वैज्ञानिक का अभिनय किया है, जो NASA की नौकरी छोड़कर अपने देश के बेहतर भविष्य के लिए काम करना चाहता है. IMDb पर इस फिल्म को 8.2 की रेटिंग मिली है.

4. Rang De Basanti

Rakeysh Omprakash Mehra द्वारा निर्देशित की गई यह फिल्म, 6 युवाओं के जीवन को दर्शाती है. फ़िल्म में देशभक्ति के साथ-साथ, कुछ हंसी मज़ाक के कई सीन भी मौजूद हैं. फ़िल्म को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया था. IMDb की तरफ से इस फिल्म को 8.2 की रेटिंग मिली है.

5. Uri: The Surgical Strike

यह फ़िल्म, Aditya Dhar द्वारा साल 2016 में निर्देशित की गई थी. यह फ़िल्म Indian Army द्वारा, पाकिस्तान के कब्जे़ वाले कश्मीर पर आतंकवादी लॉन्च पैड के खिलाफ किए गए सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. इस फिल्म में, ऊरी में हुए आतंकवादी हमले की जवाबी कार्रवाई को दर्शाया गया है. अभिनेता Vicky Kaushal इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में नज़र आ रहे हैं. इस फिल्म को IMDb की तरफ से 8.3 की रेटिंग मिली है.

6. Lagaan

साल 2001 में रिलीज़ हुई निर्देशक Ashutosh Gowariker की इस फिल्म में Aamir Khan ने मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म में यह दिखाया गया है, कि कैसे विक्टोरियन भारत के एक छोटे से गाँव के लोग, क्रूर ब्रिटिश शासकों के खिलाफ क्रिकेट मैच में अपना भविष्य दांव पर लगाते हैं. इस फिल्म को IMDb पर 8.1 की रेटिंग दी गई है.

7. Border

यह फिल्म, साल 1971 के भारत-पाक युद्ध की वास्तविक लड़ाई पर आधारित है. इस फिल्म में कई दिग्गज कलाकारों ने बहुत उम्दा अभिनय किया था, जिन्होंने सभी के दिलों को छू लिया था. IMDb की तरफ से इस फिल्म को 7.9 की रेटिंग मिली है.

8. Raazi

Meghna Malik द्वारा निर्देशित इस फिल्म में, Alia Bhatt ने मुख्य किरदार निभाया है. फिल्म में उनका नाम सहमत है, जो साल 1971 में भारत की ओर से जासूसी करने पकिस्तान जाती है. उनका अभिनय, दर्शकों द्वारा काफ़ी सराहा गया है. IMDb की तरफ से इस फिल्म को 7.8 की रेटिंग मिली है.

9. Mangal Pandey: The Rising

यह फ़िल्म Ketan Mehta द्वारा निर्देशित की गई है. Aamir Khan ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है. यह साल 1857 की लड़ाई में ब्रिटिश शासन के खिलाफ, भारत की जंग को दर्शाया गया है. इस फिल्म में मंगल पांडे के आसपास के मिथकों को भी दिखाया गया है. IMDb पर इस फिल्म को 6.6 की रेटिंग मिली है.

10. Bhuj

साल 2021 में रिलीज़ हुई यह फ़िल्म, दर्शकों को काफी पसंद आई थी. इस फिल्म में बाॅलीवुड अभिनेता Ajay Devgan ने मुख्य भूमिका निभाई है. यह फिल्म साल 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध को दर्शाया गया है. IMDb की तरफ से इस फिल्म को 4.9 की रेटिंग मिली है.

यह भी पढ़ें: The Lady Killer Movie: फिल्म में हुई Bhumi Pednekar की एंट्री, Arjun Kapoor के साथ खूब जमेगी जोड़ी

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com