सात राज्यों में टैक्स फ़्री हुई, ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ‘The Kashmir Files’

सात राज्यों में टैक्स फ़्री हुई, ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ‘The Kashmir Files’

Vivek Agnihotri द्वारा निर्देशित फिल्म The Kashmir Files की चर्चा इस समय हर ओर छाई हुई है. यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद भी आ रही है. दरअसल, यह फिल्म कश्मीरी पंडितों पर हुए जुल्म पर बनाई गई है. फिल्म की लोकप्रियता को देखते हुए भारत में बहुत से ऐसे राज्य हैं, जहां यह फिल्म पूर्ण रूप से टैक्स फ्री हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत बहुत से ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने अपने राज्य में इस फिल्म को टैक्स फ्री करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि The Kashmir Files अब तक हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, त्रिपुरा, गोवा और उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री हो चुकी है. यह फिल्म वर्ष 1990 में जम्मू कश्मीर के कश्मीरी पंडितों के जीवन पर बनाई गई है. इस फिल्म के रिलीज होने के बाद देश में सियासत भी शुरू हो गई है. दरअसल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी, इस फिल्म में दिखाए गए दृश्यों को लेकर आमने-सामने आ चुके हैं. केरल कांग्रेस ने कश्मीरी पंडितों पर कटाक्ष भरे ट्वीट करके पार्टी को दिक्कत में डाल दिया है. सबसे पहले इस फिल्म के बारे में केरल कांग्रेस की तरफ से विवादित ट्वीट आया था.

उधर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने पुलिसकर्मियों को फिल्म देखने के लिए 1 दिन की छुट्टी का भी ऐलान किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने कहा है, कि "अपनी सुविधा के मुताबिक पुलिसकर्मी अपने परिवार के साथ यह फिल्म देखने जा सकते हैं, उस दिन उनकी छुट्टी मंजूर कर दी जाएगी".

The Kashmir Files के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को लिखा गया एक पत्र भी साझा किया है. इस पत्र में 8 जनवरी 1981 की तारीख दिखाई जा रही है. इस पत्र को न्यूयॉर्क में रहने वाले कश्मीरी पंडित डॉक्टर एन मित्रा ने लिखा था. असल में बात यह है कि डॉक्टर मित्रा ने इंदिरा गांधी को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने अपने भतीजी के अचानक गायब होने की खबर दी थी.

विवेक अग्निहोत्री ने इंदिरा गांधी के इसी पत्र का एक स्क्रीनशॉट ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा है कि, "प्रिय राहुल गांधी जी, आपकी दादी की राय अलग थी. "हालांकि केरल कांग्रेस के इस ट्वीट पर अभी तक राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा किसी ने कोई टिप्पणी नहीं की है. अब उनके चुप रहने पर भी एक अलग ही सियासत शुरू हो चुकी है.

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भी इस फिल्म के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा है, कि "यह एक अच्छी फिल्म है. इसको सभी को देखना चाहिए."

क्या है फिल्म The Kashmir Files की कहानी?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित यह फिल्म कश्मीरी पंडितों का दर्द बयां कर रही है. फिल्म, पुष्कर नाथ पंडित(Anupam kher) की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती हुई दिखाई दे रही है. पुष्कर नाथ पंडित का पोता दिल्ली से कश्मीर अपने दादा की आखिरी इच्छा पूरी करने के लिए आता है. कश्मीर पहुंचकर वह अपने दादा के जिगरी दोस्त ब्रह्मदत्त(Mithun Chakraborty)से मिलता है. इसके बाद, पूरी फिल्म फ्लैशबैक में दिखाई गई है और दर्शकों को 1990 के पहले के कश्मीर की झलक देखने को मिलती है. इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों के ऊपर किये गए अत्याचारों की कहानी को दर्शाया गया है.

Related Stories

No stories found.