क्या आरआरआर की होगी ऑस्कर 2023 में एंट्री? मेकर्स ने तेज़ की कोशिश

क्या आरआरआर की होगी ऑस्कर 2023 में एंट्री? मेकर्स ने तेज़ की कोशिश

एसएस राजामौली (S.S Rajamouli) की फ़िल्म ‘आरआरआर’ (RRR), इस साल की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में से एक थी. फिल्म में जूनियर एनटीआर (Jr. NTR) और राम चरण (Ram Charan) मुख्य भूमिका में नज़र आए थे. यह फिल्म, दोनों अभिनेताओं के करियर की सबसे हिट फ़िल्म साबित हुई थी. ‘आरआरआर’ ने न केवल बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त कमाई की, बल्कि इसे दर्शकों की प्रशंसा भी मिली. इसी को देखते हुए, फिल्म अब ऑस्कर 2023 में जाने के लिए सबसे चर्चित फिल्म बन गई है.

फ़िल्म ‘आरआरआर’, जो अब तक ऑस्कर 2023 में जाने के लिए भारत की सबसे चर्चित फ़िल्म बनी हुई थी. हालांकि, भारत की तरफ़ से ऑस्कर 2023 की रेस में जाने के लिए, गुजराती फिल्म ‘द लास्ट फ़िल्म शो’ (The Last Show) ने एसएस राजामौली की फ़िल्म को पीछे छोड़ दिया है. लेकिन पीरियड ड्रामा फ़िल्म ‘आरआरआर’ के निर्माता, इसे ऑस्कर में भेजने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे. खबरों के अनुसार, मेकर्स ने ऑस्कर के लिए 'फ़ॉर योर कंसीडरेशन' (एफवाईसी) अभियान में शामिल होकर, अकादमी पुरस्कार (Academy Awards 2023) की विभिन्न कैटेगरी के लिए अपनी तरफ़ से 14 नामांकन भेजे हैं.

इन 14 नामांकनों में सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक - एसएस राजामौली, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - जूनियर एनटीआर और राम चरण, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता - अजय देवगन (Ajay Devgn), और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - आलिया भट्ट (Alia Bhatt) जैसी कैटेगरी शामिल हैं. वहीं केवल अभिनय और निर्देशन ही नहीं, निर्माताओं ने फिल्म के गाने ‘नाटो नाटो’ (Naatu Naatu) को सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए और एमएम कीरावनी (M.M Keeravani) का नाम सर्वश्रेष्ठ म्यूज़िक कंपोज़र के लिए ऑस्कर 2023 में विचार के लिए भेजा है. इसके अलावा, फ़िल्म ‘आरआरआर’ के निर्माताओं ने फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा, सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिज़ाइन, सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम्स डिज़ाइन, सर्वश्रेष्ठ ध्वनि, सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन और सर्वश्रेष्ठ मेकअप और हेयरस्टाइल में भी एफवाईसी जमा किया है.

आपको बता दें, कि निर्देशक एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ की कहानी दो स्वतंत्रता सेनानियों, अल्लूरी सीताराम राजू (राम चरण) और कोमारम भीम (जूनियर एनटीआर) के जीवन पर आधारित है. फ़िल्म में अजय देवगन, आलिया भट्ट और श्रिया सरन (Shreya Saran) जैसे कलाकार भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में दिखाई दिए थे. 500 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने, लगभग 250 करोड़ रुपए से भी ज़्यादा की कमाई की थी.

Image Source

यह भी पढ़ें: ‘गॉडफादर’ के पहले सिंगल में दिखे चिरंजीवी और सलमान खान के ज़बरदस्त डांस मूव्स

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com