KK Birth Anniversary: फैंस का अब भी यही सवाल, ‘कैसे कह दिया अलविदा’

KK Birth Anniversary: फैंस का अब भी यही सवाल, ‘कैसे कह दिया अलविदा’

Krishnakumar Kunnath उर्फ़ KK के फैंस की तादाद, सिर्फ़ भारत तक ही सीमित नहीं है. दुनिया के कई देशों में उनकी आवाज़ के मुरीद मौजूद हैं. लोगों के दिलों में बसने वाले, इस लोकप्रिय सिंगर का आज 54वां जन्मदिन है. ये शख्सियत आज हमारे बीच मौजूद भले ही ना हो, लेकिन उनके फैंस जन्मदिन के मौके पर, सोशल मीडिया के ज़रिए, उन्हें नम आँखों से श्रद्धांजलि दे रहे हैं. आइए, हम भी इस मौके पर KK की, लंबी तो नहीं, पर बेहद बड़ी ज़िंदगी की कुछ बातों पर नज़र डालते हैं.


Krishnakumar से KK तक का सफर नहीं था आसान


साल 1968 के 23 अगस्त को, दिल्ली में रहने वाले एक मलयाली परिवार में KK का जन्म हुआ. उन्होंने अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई, सेंट मेरी स्कूल और किरोड़ीमल कॉलेज से पुरी की. कॉलेज की पढ़ाई पुरी करने के बाद, उन्होंने अगले 6 महीने तक, मार्केटिंग इग्ज़ेक्युटिव की नौकरी की. लेकिन जो बना ही, अपने सुरों से दुनिया पर राज करने के लिए, वो भला ज़्यादा दिन सुरों से दूर कहाँ रह पाता. लोगों तक अपनी आवाज़ को पहुँचाने के लिए तब KK ने होटलों में गाना शुरू किया. वहीं, साल 1991 में उन्होंने Jyothy से शादी की.

https://www.instagram.com/p/Chlyhnkh-hJ/?igshid=YmMyMTA2M2Y=
https://www.instagram.com/p/Chlyhnkh-hJ/?igshid=YmMyMTA2M2Y=

नहीं ली कभी कोई ट्रेनिंग


साल 1994 में मुंबई आकर, अगले कुछ सालों तक जिंगल्स गाने के बाद, आखिरकार KK को अपना पहला ब्रेक मशहूर म्यूज़िक निर्माता और सिंगर, AR Rahman के हाथों मिला. साल 1997 की फ़िल्म Minsara Kanavu और Kadhai Desam में उन्होंने गाना गाकर, लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली. हालांकि, KK ने कभी म्यूज़िक की कोई ट्रेनिंग नहीं ली. फ़िल्म निर्माता, Mahesh Bhatt का उनके बारे में कहना था, कि “उनकी आवाज़ सीधे दिल से निकल कर लोगों के दिलों तक जा पहुँचती थी.”

‘भाईजान’ की फ़िल्म से मिला पहला बॉलीवुड ब्रेक


बॉलीवुड में अपना पहला कदम, KK ने साल 1999 की सुपरहिट फ़िल्म, Hum Dil De Chuke Sanam के ‘तड़प तड़प के इस दिल से’ के साथ रखा. यही गाना उनके करियर का टर्निंग पॉइंट बना, और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. Ranbir Kapoor, Shahrukh Khan और Emraan Hashmi जैसे कई बड़े अभिनेताओं के गानों को उन्होंने अपने सुरों से सजाया, जिन्होंने आगे जाकर हर प्लेलिस्ट में अपनी जगह बनाई.


एक मलयाली परिवार से होने के बावजूद, KK ने अपने 25 साल के करियर में, सिर्फ़ एक ही मलयालम फ़िल्म में गाना गाया. हालांकि तमिल और तेलुगु फ़िल्मों के कई सुपरहिट गानों को, उन्होंने अपनी आवाज़ दी. साथ ही, साल 2015 में KK ने, सोनी टीवी के मशहूर रियलिटी शो, Indian Idol जूनियर में जज की भूमिका भी निभाई.

सोशल मीडिया पर उमड़ रहा फैंस का प्यार

साल 2022 के 31 मई को, दिल का दौरा पड़ने से, 53 साल की उम्र में हुए KK के निधन ने, उनके फैंस के साथ-साथ भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री का दिल तोड़ दिया. सोशल मीडिया के ज़रिए, सिंगर के जन्मदिन के मौके पर, फैंस उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं. एक फैन ने उनकी एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “लेजेंड! आपको जन्मदिन बहुत मुबारक हो, आप हमेशा हमारे दिलों मे रहेंगे.”


https://twitter.com/AniruddhaHrx/status/1561975683848384513?t=pSBb6iHTyDSWsMM_Hs4XtA&s=19

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि KK कोलकाता के नज़रुल मंच पर, एक लाइव कॉन्सर्ट कर रहे थे, जब अचानक से उनकी तबीयत बिगड़ी. इसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. वहीं उनके निधन के कुछ दिनों बाद, उनका आखिरी गाना ‘धूप पानी बहने दे’, फ़िल्म Sherdil- The Pilibhit Saga के साथ रिलीज़ हुआ.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com