जिया खान की मां राबिया खान की एफ़बीआई से जाँच कराने की मांग ख़ारिज, कोर्ट ने कहा ‘मुकदमे को टालने की कोशिश’

जिया खान की मां राबिया खान की एफ़बीआई से जाँच कराने की मांग ख़ारिज, कोर्ट ने कहा ‘मुकदमे को टालने की कोशिश’

बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान (Jiah Khan) का मामला, कई सालों से हाईकोर्ट में चल रहा है. अभिनेत्री साल 2013 में 25 साल की उम्र में, मुंबई में अपने घर में मृत पाई गई थीं. तब से दिवंगत अभिनेत्री की मां राबिया खान (Rabia Khan) यह आरोप लगा रही हैं, कि जिया की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या है. वहीं अब खबरों के अनुसार, बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) ने कहा है, कि जिया खान की मां राबिया, अभिनेत्री की मौत को हत्या का नाम देकर मुकदमे में देरी करने की कोशिश कर रही थी.

ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक़, बॉम्बे हाईकोर्ट ने यह दावा किया है, कि सीबीआई (CBI) ने दिवंगत अभिनेत्री जिया खान की कथित आत्महत्या की निष्पक्ष और गहन जांच की थी. कोर्ट ने यह भी कहा, कि दिवंगत अभिनेत्री की मां राबिया खान, उनकी मौत को एक हत्या बताकर सुनवाई में देरी करने की कोशिश कर रही थी. आपको बता दें, कि राबिया खान शुरु से ही यह आरोप लगा रही हैं, कि उनकी बेटी जिया की हत्या उनके प्रेमी और बॉलीवुड अभिनेता सूरज पंचोली (Sooraj Pancholi) ने की थी.

कोर्ट ने कहा, “याचिकाकर्ता राबिया खान का बार-बार यह आग्रह करना, कि कोर्ट यह निष्कर्ष निकाले, कि इस मामले में पीड़िता जिया खान की मौत, आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, यह मुकदमे को टालने का एक स्पष्ट संकेत है. याचिकाकर्ता का यह व्यवहार, अनावश्यक रूप से कोर्ट में चल रहे ट्रायल में विलंब करने के बराबर है. ऐसा प्रतीत होता है, कि याचिकाकर्ता चाहती हैं, कि यह कोर्ट मुकदमा खत्म होने से पहले ही उनके पक्ष में यह फ़ैसला सुना दे, कि पीड़िता की मौत आत्महत्या नहीं थी.”

इस मामले सीबीआई की जाँच की तारीफ़ करते हुए कोर्ट ने आगे कहा, कि "इस मामले में सीबीआई पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी जांच कर रही है. मेडिकल प्रमाण और परिस्थितिजन्य प्रमाण से लेकर आरोपी का आचरण और घटना के कारण तक, सब पर एक नए दृष्टिकोण के साथ फिर से विचार किया गया, ताकि यह पता लगाया जा सके, कि यह हत्या हो सकती है या नहीं और मामला आत्महत्या का होने की पुष्टि करने के बाद ही, सीबीआई ने अपनी आगे की रिपोर्ट दायर की थी.”

हाल ही में 12 सितंबर को जिया खान की माँ, राबिया खान ने बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इस याचिका में उन्होंने अपनी बेटी की मौत के मामले की जाँच, अमेरिका की एफबीआई (FBI) द्वारा नए सिरे से कराने की मांग की थी. राबिया खान की इस याचिका को ख़ारिज करते हुए कोर्ट ने कहा, कि वह अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर नहीं जा सकते, इसीलिए एफबीआई को इस मामले की जांच करने का आदेश नहीं दिया जा सकता.

Image Source

यह भी पढ़ें: जैकलीन फ़र्नांडीज़ के खिलाफ बनी चार्जशीट, सुकेश चंद्रशेखर मामले में गुमराह करने का लगा आरोप

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com