Samrat Prithviraj: अक्षय कुमार बोले - ‘इतिहास में राजाओं से ज़्यादा आक्रमणकारियों का ज़िक्र’

Samrat Prithviraj: अक्षय कुमार बोले - ‘इतिहास में राजाओं से ज़्यादा आक्रमणकारियों का ज़िक्र’

बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार नाम से फेमस, अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj)’ का ट्रेलर रिलीज हो चुका है और अब दर्शक, फ़िल्म की रिलीज़ का इंतजार कर रहे हैं. फ़िल्म के ट्रेलर में ‘हर-हर महादेव’ के उद्घोषों के साथ, पृथ्वीराज का शौर्य देखते ही बन रहा. वहीं संयोगिता के रोल में मानुषी छिल्लर (Manushi Chillar) की एंट्री भी लाजवाब है. आपको बता दें, कि चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी यह फ़िल्म, इस शु्क्रवार (3 जून) को रिलीज होगी.

फ़िलहाल अभिनेता अक्षय कुमार, अपनी टीम के साथ इन दिनों फ़िल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' के प्रमोशन में व्यस्त हैं. वहीं आज बुधवार 1 जून को, अक्षय ने एक इंटरव्यू में फ़िल्म और भारत के इतिहास को लेकर बड़ी बात कह दी. उन्होंने पृथ्वीराज को लेकर हुए सवाल पर कहा, कि हमें मुगलों के बारे में काफ़ी ज्यादा पढ़ाया गया, मगर हमारे अपने राजाओं के बारे में बहुत कम बताया गया.

“सम्राट पृथ्वीराज के बारे में ज्यादा पढ़ाया नहीं गया”

अक्षय कुमार ने दिए गए इंटरव्यू में कहा, कि “हैरानी की बात है कि जिस वीर राजा ने भारत के लिए इतना कुछ किया, फिर भी लोगों को उनके बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं है.” अक्षय का कहना था, कि जब वह स्कूल में पढ़ते थे, तब वहां सम्राट पृथ्वीराज चौहान के बारे में केवल एक पैराग्राफ ही पढ़ाया जाता था, लेकिन अब हम सबको उनके बारे में और जानना चाहिए. यह इतिहास देशभक्ति के साथ-साथ उन सभी चीजों को एक साथ लाता है, जिन्हें हमें जानना है. यह कहानी शौर्य, वीरता के साथ-साथ प्रेम की एक ऐसी अद्भुत कहानी भी बताती है, जो आज के समय देखने को मिलना दुर्लभ है.”

अक्षय ने कहा, “मैं शिक्षा मंत्री से अपील करना चाहूंगा, कि इस मामले को देखें कि क्या हम इतिहास को संतुलित कर सकते हैं.” इसके साथ ही उन्होंने कहा, कि मै विश्वास दिलाता हूँ कि हमने जो फ़िल्म बनाई है, उसमें हमने इस बात का ध्यान रखा कि लोकप्रिय विचार क्या हैं और मैं इतिहास से कुछ असंगत न करूं.

कहानी सुनकर खड़े हुए रोंगटे

कुछ समय पहले अक्षय कुमार ने कहा था, कि फ़िल्म की कहानी सुनते समय उनके रोंगटे खड़े हो गए थे और उन्होंने उसी वक़्त, फ़िल्म के लिए हां कर दी. वहीं जब उनसे पूछा गया, कि क्या वह ‘पृथ्वीराज’ को पीएम मोदी को दिखाना चाहेंगे? तो इस पर एक्टर ने कहा, “मैं कौन होता हूं, उन्हें फ़िल्म दिखाने वाला? उन्हें लगेगा तो वो तो खुद ही देख लेंगे.”

यशराज की पहली ऐतिहासिक फिल्‍म

कंपनी के तौर पर यशराज फिल्म्स ने पहली बार किसी ऐतिहासिक फिल्‍म का निर्माण किया है. गौरतलब है, कि फ़िल्म के निर्देशक डा. चंद्रप्रकाश द्विवेदी बार-बार कहते हैं, कि पृथ्वीराज चौहान की भूमिका के लिए अक्षय उनकी पहली और आखिरी पसंद थे. आपको बता दें, कि अक्षय कुमार को फिल्मों में 30 साल से ज्यादा हो चुके हैं और फ़िल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' यशराज फिल्म्स के साथ उनकी सिर्फ चौथी फ़िल्म है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com