Bollywood Movies for Newbie’s: 5 बेहतरीन फिल्मों से करें अपने बॉलीवुड के सफ़र की शुरुआत

Bollywood Movies for Newbie’s: 5 बेहतरीन फिल्मों से करें अपने बॉलीवुड के सफ़र की शुरुआत

भारतीय फिल्म जगत में बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसा नाम है, जहां कई तरह की फिल्में बनती हैं. यह फिल्में, लव ट्रायंगल, कॉमेडी, ड्रामा, सस्पेंस और एक्शन से भरपूर होती हैं. बॉलीवुड की कुछ फिल्में, सबसे बढ़कर प्यार के बारे में हैं. यह प्यार दोस्तों, अपने जीवनसाथी, परिवार और यहां तक ​​कि अजनबियों के बीच भी हो सकता है. वहीं, अगर आप भी बॉलीवुड की फिल्मों को देखना पसंद करते हैं या देखना शुरू करना चाहतें हैं, तो यह फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए.

1. Kuch Kuch Hota Hai

साल 1998 में रिलीज़ हुई फिल्म, ‘कुछ कुछ होता है’ (Kuch Kuch Hota Hai) लव ट्रायंगल को दर्शाती है. इस फिल्म में अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan), काजोल (Kajol) और रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) मुख्य भूमिका में थे. फिल्म में राहुल यानी शाहरुख खान को खुशदिल व्यक्ति दिखाया गया है, जो लड़कियों के पीछे भागता है. वहीं, अंजलि यानि काजोल, एक लड़कों जैसे दिखने वाली और उन्हीं के जैसे शौक रखने वाली लड़की होती है. राहुल और अंजलि दोनों दोस्त होते हैं. लेकिन, राहुल को अपने ही कॉलेज में ऑक्सफोर्ड से पढ़ने आई प्रिन्सिपल की बेटी, टीना यानि रानी मुखर्जी से प्यार हो जाता है.

राहुल को टीना के साथ देखकर अंजलि को जलन होने लगती है और तब उसे एहसास होता है, कि राहुल सिर्फ दोस्त ही नहीं, उससे कुछ ज्यादा है. इस बीच, टीना भी राहुल से प्यार करने लगती है. लेकिन वो अंजलि को देखकर जान जाती है, कि वो भी राहुल से प्यार करती है. राहुल और टीना के लिए, अंजलि कॉलेज छोड़ देती है. कुछ सालों के बाद, अंजली और राहुल की शादी कैसे हो जाती है, ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी.

2. Kabhi Khushi Kabhie Gham

साल 2001 में आयी, फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ (Kabhi Khushi Kabhie Gham) पारिवारिक रिश्तों के बीच, मनमुटाव को दर्शाती है. जब एक अमीर घर के लड़के को एक गरीब घर की बेटी से प्यार हो जाता है और लड़के का पिता यह रिश्ता मंजूर नहीं करता है और अपने बेटे को घर छोड़कर चले जाने को कहता है. लेकिन, बाद में लड़के का पिता यह रिश्ता मंजूर कर लेता है और उनके परिवार में सारे मनमुटाव खत्म हो जाते हैं. इस फिल्म में, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) मुख्य भूमिका में हैं.

3. Mohabbatein

साल 2000 में रिलीज़ हुई फिल्म, ‘मोहब्बतें’ (Mohabbatein) गुरुकुल की पाबंदियों को दर्शाती है. लेकिन, इस बीच गुरुकुल में ऐसा म्यूजिक टीचर आता है, जो इन पाबंदियों को तोड़, वहां के छात्रों को अपने पैशन को फॉलो करने के लिए कहता है. वह अपने इस कार्य में किस प्रकार से सफल होता है, उसके लिए यह फिल्म देखना जरूरी है. अपने जुनून को पालन करने का संदेश देती यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए. इस फिल्म में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और रोमांस के किंग शाहरुख खान मुख्य भूमिका में हैं.

4. Lagaan

अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘लगान’ (Lagaan) ब्रिटिश सरकार द्वारा गरीब किसान पर लगाए जा रहे टैक्स की कहानी को दर्शाती है. यह फिल्म साल 2001 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में आगे दिखाया गया है, कि ब्रिटिश सरकार एक क्रिकेट मैच का आयोजन करती है, जिसमें किसानों और ब्रिटिश सरकार के बीच एक मैच होता है. अगर यह मैच, किसान हार जाते हैं, तो उन्हें सरकार को 3 गुणा लगान देना होगा, वहीं अगर यह मैच किसान जीत जाते हैं, तो उनका सारा लगान माफ कर दिया जाएगा. उतार-चढ़ाव से भरी यह फिल्म किसानों की बेहाली की कहानी हैं.

5. Queen

अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangna Ranaut) की फिल्म ‘क्वीन’ (Queen) महिलाओं की आज़ादी की कहानी है. इस फिल्म में कंगना रनौत ने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया है, जिसका मंगेतर उसे शादी करने से मना कर देता है. इसके बाद कंगना रनौत अकेले ही हनीमून के लिए पेरिस चली जाती है. जहां उसके नए दोस्त बनते हैं. अगर आप महिला केंद्रित फिल्म देखने के लिए उत्सुक हैं, तो यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए.

Related Stories

No stories found.