Bollywood: जानिए इन अभिनेताओं को जिन्होंने अपनी कहानी को कलम से किया बयान

Bollywood: जानिए इन अभिनेताओं को जिन्होंने अपनी कहानी को कलम से किया बयान

लोग अपनी नज़रों में केवल Bollywood के सितारों के जीवन में शोहरत देखते हैं. लेकिन इसी के तले उनके संघर्ष की कहानियां दब जाती हैं. लेकिन कुछ अभिनेताओं ने कलम के ज़रिए अपनी कहानी को अमर रखने की ठान ली है. अपनी जीवन गाथा को अपने शब्दो में बयान किया है. वहीं कई सेलिब्रिटी ऐसी भी हैं, जो आत्मकथा के इतर किताब लिखकर अपनी लेखन कला से दुनिया को रूबरू कराचुकी हैं. चलिए जानते है इन अभिनेताओं के बारे में.

1.Dev Anand

60 के दशक के इस सुपरस्टार ने अपनी किताब का शीर्षक "Romancing with Life" दिया है. 2007 में लॉन्च हुई इस किताब में उन्होंने लाहौर में अपनी जवानी से लेकर मुंबई में अपने बुढ़ापे तक अपने जीवन की अहम घटनाओं का विवरण किया है. उन्होंने किताब में अन्य हीरोइनों के साथ अपने संबंधों के बारे में भी बताया है. Guide के अभिनेता को प्रेम कहानियों पर आधारित फिल्मों के लिए जाना जाता था.

2. Dilip Kumar

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े स्टार ने अपनी किताब "Dilip Kumar: The Substance And The Shadow" में बतौर ट्रेजडी किंग अपने अभिनय के सफर का चित्रण दिया है. उन्होंने अपनी प्रेमिका और पत्नी Saira Banu के साथ अपनी प्रेम कहानी के बारे में भी बताया है. 2018 में आई इस किताब के तीन साल बाद, 2021 में अभिनेता की मृत्यु होगई थी.

3. Rishi Kapoor

अभिनेता ने अपनी किताब "Khullam Khulla" में अपने जीवन में अपनी पंजाबी संकृति के असर का विवरण दिया है. उन्होंने अपने गर्म स्वभाव के पिता के साथ रहना, स्कूल से भाग कर Mera Naam Joker में काम करना और Bollywood में एक सुपरस्टार बनने से लेकर अपने बेटे Ranbir Kapoor को एक अभिनेता बनते हुए देखना, सहित अपने जीवन की हर बड़ी घटना का के बारे में लिखा है. 2017 में छपी इस किताब का शीर्षक अभिनेता के एक मशहूर गीत Khullam Khulla Pyaar Karenge Hum Dono पर रखा गया है.

4. Anupam Kher

Dilwale Dulhaniya एल Jayenge के अभिनेता Anupam Kher ने अपनी इस किताब में अपनी और अपनी पत्नी Kirron Kher के जीवन की घटनाओं से लोगों को जीवन के सरल पाठ सीखने की कोशिश की है. उन्होंने डर, तनाव , दुख आदि नकारात्मक भावनाओं से लड़ने और उन्हें एक सकारात्मक रूप से समझना सिखाया है. उन्होंने दिमाग को शांत करने के कुछ तरीके भी बताए है. अपनी किताब "Aap Khud Hi Best Hai" से अभिनेता दुख दर्द के जूझते हुए लोगों की मदद करना चाहते हैं.

5. Naseeruddin Shah

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता Naseeruddin Shah ने अपनी किताब "And Then One Day" में मेरठ जैसे छोटे शहर से लेकर सपनो की नगरी मुंबई तक के सफर के बारे में लिखा है. उन्होंने अपने जीवन के संघर्ष, Bollywood में भेदभाव, आर्ट फिल्मों और कमर्शियल फिल्मों में से चुनने जैसे अपने जीवन के बड़े फैसले और अहम घटनाओं का संक्षेपन इस किताब में लिखा है. उन्होंने अपने बचपन की यादें और स्कूल की मस्ती से लेकर फिल्म इंडस्ट्री में अलग अलग निर्माताओं के साथ काम करने का वर्णन किया है. साथ ही, Om Puri और Shabana Azmi जैसे महान अभिनेताओं के साथ काम करने सहित अभिनेता ने अपनी किताब में अपने जीवन की एक सरल छवि पेश की है.

6. Nawazuddin Siddiqui

Gangs of Wasseypur फेम अभिनेता Nawazuddin Siddiqui ने अपनी किताब " An Ordinary Life" मे उत्तर प्रदेश के एक छोटे जिले मुज्जफरनगर से मुंबई आए एक आम आदमी के सपनों की कहानी लिखी है. अभिनेता ने अपने रंगमंच से लेकर बड़े पर्दे पे सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले कलाकार बनने का सपना पूरा किया है. इसी बारे में उन्होंने अपनी इस जीवनगाथा में लिखा है. उन्होंने अपने संघर्ष के बारे में भी बताया है जब वे एक फैक्टरी में मैनेजर का काम करते थे. साथ ही, अपने लिए रोजी रोटी कमाने के लिए कुछ समय के लिए एक वॉचमैन का भी काम करते थे. उनकी किताब लाखों लोगो के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है.

7. Shahrukh Khan

Bollywood के बादशाह का नाम कौन नहीं जानता है. अभिनेता Shahrukh Khan ने अपनी किताब Twenty Years Of A Decade में एक टीवी एक्टर से बड़े पर्दे पर राज करने तक के सफर के बारे में बताया है. उन्होंने इस किताब में फिल्मों में निभाए गए अपने हर अहम किरदार को निर्देशक और निर्माताओं की नजरों से लोगो को समझाने की कोशिश की है. उन्होंने इस किताब के एक हिस्से में अपने तहे दिल से उन लोगो को शुक्रिया अदा किया है जिन्होंने उन्हें किंग खान बनाया है.

8. Shilpa Shetty

अभिनेत्री अपने पति के कोर्ट केस के कारण आज कल सुर्खियों में काफी नज़र आ रही हैं. इससे कुछ समय पहले ही अभिनेत्री Shilpa Shetty अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हास्य वीडियोज और खाना बनाते हुए वीडियो शेयर करती थी. इन वीडियो में वे अपनी शानदार और स्वादिष्ट रेसिपीज बताती थीं, जोकि उनकी किताब " The Diary of a Domestic Diva" से ली गई थीं.

9. Priyanka Chopra

मॉडलिंग से Bollywood और फिर हॉलीवुड तक का सफर तय करने वाली अभिनेत्री Priyanka Chopra ने इस सफर का विवरण अपनी किताब Unfinished में किया है. उन्होंने ये शीर्षक इसीलिए चुना क्योंकि उनके अनुसार उनका सफलता तक का सफर अभी खत्म नहीं हुआ बल्कि जारी है. फरवरी 2021 में लॉन्च हुई इस किताब ने बाजार में आते ही भारत और अमेरिका में बेस्ट सेलर का खिताब जीत लिया था.

10. Kareena Kapoor

 अभिनेत्री Kareena Kapoor ने अपने दुसरे बेटे Jeh के साथ गर्भवती होते समय अपनी किताब "Kareena Kapoor's Pregnancy Bible" लिखी थी. ये किताब सुर्खियों के साथ ही कई विवादो का हिस्सा भी बन गईं थी. इस किताब के शीर्षक का विरोध करते हुए कई ईसाई सभाओं ने अभिनेत्री से इसका शीर्षक बदलने का निवेदन भी किया था.

Related Stories

No stories found.