कैसे शुरू हुआ बॉलीवुड में बॉयकॉट का दौर, जानिये किन सितारों ने किया है सामना

कैसे शुरू हुआ बॉलीवुड में बॉयकॉट का दौर, जानिये किन सितारों ने किया है सामना

Bollywood की फिल्म इंडस्ट्री को जन्मे 100 वर्ष से अधिक होने को आए है. इस सफर में उठे सभी विवादो से सिनेमा और उसके फैंस न डट कर मुकाबला किया है. इन्ही में से एक विवाद है #Boycott जिस का जन्म 25 साल से भी पहले हुआ था. पर अब ये ट्विटर पर हर दूसरे दिन ट्रेंड कर रहा है. Satyam Shivam Sundaram, Ram Teri Ganga Maili, Siddharta, Insaaf Ka Tarazu और न जाने कितनी फिल्मों को लेकर लोगो ने अप्पति जताई है. उस दौर में फिल्मों को रद्द या Boycott करने के कई कारण होते थे. जैसे किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना, महिलाओं का गलत चित्रण, किसी नेता पर गलत टिप्पणी आदि. Bollywood और विवाद हाथ पकड़ कर साथ चलते हैं. आइए जाने इनमें से कुछ विवादित सितारों के बरे में

1.बिकिनी केस: Sharmila Tagore और Zeenat Aman

फिल्म इंडस्ट्री की इन दोनों बोल्ड हसीनाओं को लोगों के अपमानजनक विचारो और टिप्पणियों को सुनना पड़ा. Bollywood अभिनेत्री Sharmila Tagore भारत की पहली महिला थी जिन्होंने एक मैगजीन के शूट और अपनी फिल्म An Evening in Paris के लिए पहली बार बिकिनी पहनी थी. जिसके बाद अभिनेत्री Zeenat Aman ने भी अपनी कई फिल्मों में बिकिनी पहनी थी. इस चित्रण को लेकर कई लोगों ने सवाल उठाए और महिलाओं के छोटे कपड़े पहने पर आपत्ति जताई. लेकिन ये विवाद इन बोल्ड और बहादुर अभिनेत्रियों को नहीं रोक पाया और इनके अलावा Parveen Babi और Dimple Kapadia ने भी अपनी फिल्मों में बिकिनी और स्विमसूट पहने.

2. ताड़ा केस: Sanjay Dutt 

Bollywood अभिनेता Sanjay Dutt, Bollywood के सबसे विवादित चेहरों में से एक है. वे ड्रग्स और अवैध पदार्थों से जुड़े कोर्ट केस में शामिल थे.  साथ ही 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों में भी उनका नाम सामने आया था. अभिनेता के पास से तीन बंदूकें और गोलियां भी बरामद हुई थीं. अभिनेता को ताड़ा एक्ट के तहत गिरफ्तार भी किया गया था. इन सब के बाद उनका करियर लगभग चौपट ही माना जा रहा था क्योंकि लोग उनकी फिल्मों को रद्द करने की मांग कर रहे थे. यहां तक कि जब उनकी Ajay Devgn के साथ फिल्म Bhuj के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने की बात सामने आई तब भी लोगों का उनके प्रति यही रवैया था. Nana Patekar ने भी Sanjay Dutt के खिलाफ आवाज उठाई थी. अभिनेता के जीवन पर बनी फिल्म Sanju को भी लेकर लोगों ने सेंसर बोर्ड के साथ काफी दंगे फसाद किए थे.

3. Padmavat केस: Deepika Padukone, Shadhid Kapoor और Ranveer Singh

Sanjay Leela Bhansali की ये फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 600 करोड़ कमाए, फिर भी धार्मिक विवाद का हिस्सा बन गई थी. फिल्म की कहानी मेवाड़ के रानी पद्मावती के जीवन पर आधारित थी. फिल्म में दिखाया गया था कि, मुगल राजा अलाउद्दीन खिलजी ने उनके राज्य पर धाबा बोल दिया था. वहीं, अपने राजा की हार देख कर रानी, जौहर की प्रथा को अपना कर अपना जीवन त्याग देती है. इस Bollywood फिल्म के एक सीन में खिलजी के रानी पद्मावती के प्रति गंदे और अश्लील विचारो को दर्शाया गया है. इस फिल्म में दिखाई गई घटनाओं को कई इतिहासकारों ने सच बताया है. लेकिन इस सीन से राजस्थान के कई राजपूत समाजों को ठेस पहुंची थी और सोशल मीडिया पर #BoycottPadmavati ट्रेंडिंग हो गया था. ये विवाद इस हद तक बढ़ गया था कि Deepika Padukone, Shahid Kapoor और Ranveer Singh को जान से मरने की धमकियां तक दी जा रही थी. फिल्म का नाम भी बदला गया था. यहां तक कि, राजस्थान के करणी सेना नामक संगठन ने निर्देशक Sanjay Leela Bhansali को थप्पड़ भी जड़ दिया था.

4. नेपोटिज्म और Sushant Singh Rajput केस: Karan Johar, Salman Khan और Alia Bhatt

अभिनेता Sushant Singh Rajput की मौत के बाद कई ऐसे अदाकार सामने आए हैं जिन्होंने Bollywood में भेदभाव और असमानता की बात छेड़ी है.  फिल्म इंडस्ट्री के निर्माताओं पर आरोप लगाया जा रहा था कि फिल्मों में आने का मौका वे केवल स्टार किड्स या इन सितारों से जुड़े रिश्तेदारों को दे रहे थे. इस झांसे में सबसे पहले Karan Johar फसे. उसके बाद Alia Bhatt और Salman Khan की बारी आई. अभिनेत्री और निर्माता ने अभिनेता की मौत का शोक मनाते हुए जब ट्वीट किया तब लोगों ने उन्हें दोमुंहा कहते हुए #BoycottNepotism और #BoycottKaranjohar ट्रेंड शुरू किया था. जैसे जैसे ये नेपोटिज्म की कहानी बढ़ती चली गई. वैसे ही  इसमें और अभिनेता फसते चले गए. इनमे से एक थे Salman Khan, जिन्होंने अपने भाइयों और न जाने कितने रिश्तेदारों को इस इंडस्ट्री में लॉन्च किया है. उनके खिलाफ #BoycottKhans भी काफी समय के लिए ट्रेंडिंग पर था.

5. महिलाओं से जुड़ी अश्लीलता का केस: Radhika Apte

 Bollywood अभिनेत्री Radhika Apte को उनके अप्रकाशित और बोल्ड स्वभाव के लिए जाना जाता है. उन्होंने महिलाओं की शारीरिक मांगों के मुद्दे पर कई बार बिना डरे, मीडिया में बात की. इस पर संकीर्ण सोच रखने वाले लोगों ने आपत्ति व्यक्त की. अभिनेत्री को उनकी फिल्म Lust Stories और Hunterr के लिए भी लोगों की काफी अपमानजनक बातें सुननी पड़ी थी. साथ ही, सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल भी किया गया था. अभनेत्री की फिल्म Parched में एक सीन दो महिलाओं के बीच अंतरंग संबंध दर्शा रहा जिसका विरोध करते हुए ट्विटर पर #BoycottRadhikaApte ट्रेंड हुआ. लेकिन अभिनेत्री निडर होकर इस पर बिना ध्यान दिए आगे बढ़ी और हजारी महिलाओं ने सोशल मीडिया पर उन्हें बहादुर कहते हुए उनका समर्थन किया.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com