Happy Birthday Sidhu Moose Wala: पंजाबी गानों के साथ राजनीति का भी था शौक

Happy Birthday Sidhu Moose Wala: पंजाबी गानों के साथ राजनीति का भी था शौक

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) आज हमारे बीच नहीं रहे, जहां पिछले महीने ही बेहरमी से गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी. वहीं आज अगर वो हमारे बीच होते, तो अपना 29वां जन्मदिन मना रहे होते, लेकिन एक घटना ने सब कुछ बदल कर रख दिया. अपने गानों और अंदाज़ की वजह से मशहूर सिद्धू, भले ही अब हमारे बीच न हो लेकिन उनके गानों ने लोगों के दिलों में जो जगह बनाई है, वो हजारों साल तक जिंदा रहेगी.

आपको बता दें, कि सिद्धू मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था. उनका जन्म मनसा के गाँव मूसे में, आज ही के दिन साल 1993 में हुआ था. ऐसा बताते हैं, कि वह बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई के साथ अभिनय और गाना गाने के भी शौकीन थे. वहीं उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एस.वी.एम. मानसा से पूरी की थी और पढ़ाई के साथ-साथ, वह स्कूल की अन्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया करते थे. मगर सिद्धू के परिवार वाले चाहते थे, कि वह पढ़-लिखकर कुछ बड़ा करें और यही वजह है, कि उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री भी हासिल की थी.

इस गाने से सिद्धू मूसेवाला ने शुरू किया करियर

आपको बता दें, कि सिद्धू मूसेवाला ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर गाने, ‘लाइसेंस’ में बतौर लिरिक्स राइटर से की थी. इस गाने को प्रसिद्ध गायक निंजा ने अपनी आवाज़ दी और यह गाना इतना मशहूर हुआ, कि इससे बतौर राइटर सिद्धू को भी अच्छी पहचान मिली. इसके बाद तो उनका बड़े-बड़े संगीत निर्देशकों और गायकों के बीच उठना-बैठना हो गया.

गौरतलब है, कि सिद्धू मूसेवाला कनाडा भी गए जहां वह एक संगीत निर्देशक के संपर्क में आए और उनके साथ अच्छी पहचान हो गई. साल 2017 में उन्होंने 'सो हाई’ गाना बनाया. हालांकि इससे पहले सिद्धू एक दो गाने और गा चुके थे, मगर इसने उन्हें नई पहचान दी. इसके बाद सिद्धू ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके साथ ही, साल 2018 में उन्होंने अपना एलबम पीबीएक्स वन रिलीज़ किआ, जो हिट रहा और इस एलबम को काफ़ी अवार्ड भी मिले.

विवादों से भी जुड़ा है नाम

साल 2020 में आए सिद्धू मूसेवाला के गाने ‘संजू’ ने उनको विवादों में डाल दिया था. आपको बता दें, कि यह गाना एके-47 फायरिंग मामले में था और सिद्धू को जमानत मिलने के बाद रिलीज़ किया गया. सोशल मीडिया पर रिलीज़ हुए इस गाने में उन्होंने अपनी तुलना, अभिनेता संजय दत्त से की थी.

मानसा से चुनाव हारे

सिद्धू मूसेवाला दिसंबर 2021 में कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े थे. उन्हें तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष, नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता दिलाई थी. उसके बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने, उनकी मुलाकात कांग्रेस नेता राहुल गांधी से करवाई. वहीं कांग्रेस ने मानसा से सिटिंग विधायक नज़र सिंह मनशाहिया का टिकट काटकर, मूसेवाला पर भरोसा जताया था. हालांकि वह यह चुनाव हार गए थे.

वर्तमान समय की बात करें, तो सिद्धू मूसेवाला के फैंस व उनके परिवार वाले उनकी हत्या के बाद लगातार न्याय की मांग कर रहे हैं. इस बीच इस त्याकांड मामले में हर रोज नये-नये मोड़ भी सामने आ रहे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com