Anurag Kashyap: निर्देशक की शॉर्ट फिल्म, Ghost Stories के खिलाफ हुई शिकायत दर्ज

Anurag Kashyap: निर्देशक की शॉर्ट फिल्म, Ghost Stories के खिलाफ हुई शिकायत दर्ज

फिल्म निर्देशक, Anurag Kashyap अपनी वास्तविक ज़िंदगी से जुड़ी फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. उनकी फिल्म, Gangs of Wasseypur अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है. लेकिन निर्देशक अक्सर कई कारणों से आलोचनाओं का भी शिकार होते हैं. इस बार Anurag Kashyap की एक शॉर्ट फिल्म, Ghost Stories ने नेटफ्लिक्स के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है.

शिकायत फिल्म के एक विशेष सीन के कारण की गई है. जिसमें एक किरदार द्वारा अपने गर्भपात हुए भ्रूण को खा लिया जाता है. दर्शक के अनुसार, ऐसे दृश्य उन औरतों पर गलत प्रभाव डाल सकते हैं जो अपने जीवन में गर्भपात की समस्या से जूझ चुकी हैं. इसके अलावा यह दृश्य फिल्म के कहानी के अनुसार बिल्कुल ज़रूरी भी नहीं था. यदि, निर्माता ऐसे दृश्य डालना ही चाहते हैं तो उन्हें इससे पहले वैधानिक चेतावनी देनी चाहिए.

शिकायत नेटफ्लिक्स के GR ऑफिसर के पास दर्ज करवाई गई है. अधिकारी के अनुसार, फिल्म की निर्माण कंपनी को यह शिकायत पहुंचा दी गई है. हम उनके साथ मिलकर मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. आपको बता दें कि भारत में कुछ सालों तक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सेंसर बोर्ड का कोई कंट्रोल नहीं था. लेकिन इसी साल सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा लाए गए एक बिल के बाद इन प्लेटफार्म पर आने वाली फिल्मों पर भी नियंत्रण रखा जा सकेगा. इसलिए इन प्लेटफॉर्म को ऐसे अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए गए जो दर्शकों की शिकायत सुलझाने का काम करेंगे. कई अभिनेताओं और निर्देशकों ने इस बिल का विरोध भी किया था. उनके अनुसार इससे फिल्म में खुल कर कला का प्रदर्शन नहीं किया जा सकेगा.

Ghost Stories, साल 2020 जनवरी में रिलीज हुई थी. इसमें चार शॉर्ट स्टोरीज़ शामिल थीं. इसका निर्देशन Zoya Akhtar, Anurag Kashyap, Dibakar और Karan Johar द्वारा किया गया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com