Amitabh Bachchan News: फ़िल्म ‘Kaala Patthar’ के 42 साल हुए पूरे, अभिनेता ने तस्वीरें शेयर कर पुरानी यादें ताज़ा की

Amitabh Bachchan News: फ़िल्म ‘Kaala Patthar’ के 42 साल हुए पूरे, अभिनेता ने तस्वीरें शेयर कर पुरानी यादें ताज़ा की

साल 1979 में आई बॉलीवुड की मल्टीस्टारर फ़िल्म Kaala Patthar ने हाल ही में अपनी रिलीज़ के 42 साल पूरे किए. इस फ़िल्म का निर्देशन Yash Chopra ने किया था. इस फ़िल्म ने वैसे तो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं किया था. लेकिन Amitabh Bachchan के इस फ़िल्म के किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया. आज भी उनकी यह फ़िल्म दर्शकों के बीच मशहूर है. फ़िल्म के 42 साल पूरे होने के मौके पर अभिनेता ने एक पोस्ट कर इस फ़िल्म से जुड़ी अपनी पुरानी यादें ताज़ा की.

दरअसल, Amitabh Bachchan के जीवन के छोटे-बड़े संघर्षों के बारे में हम सभी जानते हैं. अभिनेता के अनुसार, मशहूर कवि Harivansh Rai Bachchan के सुपुत्र होने के बावजूद भी, उनके जीवन की राह कभी आसान नहीं रही. फिल्मों में आने से पहले उन्होंने कई नौकरियां की. इनमें से एक कोलकाता कंपनी के कोयला विभाग की नौकरी भी शामिल है. इसकी जानकारी, उन्होंने खुद फ़िल्म को लेकर किए, अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर साझा की. उन्होंने फ़िल्म के अपने किरदार की कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा, "Kaala Patthar के 42 साल. बहुत समय हो गया. फिल्म में मेरे व्यक्तिगत अनुभवों की कितनी सारी घटनाएं, जब मैने कोलकाता कंपनी के कोयला विभाग में काम किया. वास्तव में भी मैंने धनबाद और आसनसोल के खदानों में काम किया."

उल्लेखनीय है कि फ़िल्म Kaala Patthar में Amitabh Bachchan के अलावा Shatrughan Sinha, Parveen Babi, Shashi Kapoor, Neetu Singh और Rakhee जैसे कलाकार भी मौजूद थे. Yash Chopra निर्देशित यह फ़िल्म साल 1975 में झारखंड के एक कोयला खदान में हुए भयंकर हादसे पर आधारित थी. इस हादसे में 375 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी.

इसी फ़िल्म के दौरान आई Shatrughan Sinha के साथ रिश्तों में खटास

फ़िल्म Kaala Patthar से जुड़े काफी किस्से हैं. 70 के दशक में Amitabh Bachchan का बॉक्स ऑफिस पर जादू चलता था. उस समय अभिनेता की Shatrughan Sinha के साथ दोस्ती भी काफी लोकप्रिय थी. हालांकि इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान दोनों के रिश्ते में खटास आ गई. Bharathi S.Pradhan द्वारा लिखी गई पुस्तक Anything But Khamosh में Sinha ने बताया कि कैसे इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान एक लड़ाई के सीन को अचानक से बदल दिया गया था. वैसे तो सीन बताते वक्त कहा गया था की ये लड़ाई बराबरी की होगी. लेकिन शूट करते वक्त Amitabh को लड़ाई में Sinha पर भारी दिखाया जाने लगा. इससे नाराज़ होकर उन्होंने शूट को 3-4 घंटों के लिए रुकवा दिया. इससे बिग बी काफी नाराज़ हुए.

Amitabh Bachchan हिंदी सिनेमा जगत में अपने 5 दशकों का सफर पूरा कर चुके हैं. लेकिन अब भी उनकी लोकप्रियता आज के अभिनेताओं से, किसी भी तरह से कम नहीं है. अभिनेता की आने वाली फ़िल्म 'Chehre' 27 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com