अब बिना अनुमति नहीं होगा अमिताभ बच्चन के नाम और आवाज़ का इस्तेमाल, अदालत ने जारी किया आदेश

अब बिना अनुमति नहीं होगा अमिताभ बच्चन के नाम और आवाज़ का इस्तेमाल, अदालत ने जारी किया आदेश

शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने बॉलीवुड के शहंशाह अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के पक्ष में एक अंतरिम आदेश दिया है. दरअसल, अदालत में उनके द्वारा कौन बनेगा करोड़पति लॉटरी घोटाले (KBC Lottery Scam) और अन्य ऑनलाइन धोखाधड़ी के खिलाफ, उनके प्रचार अधिकारों की रक्षा के लिए दायर किया गया था, जहां उनकी फोटो और आवाज़ ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा था.

अदालत ने "अमिताभ बच्चन/बच्चन/बिग बी/एबी", उनकी आवाज़, तस्वीर और कोई अन्य विशेषता, जिससे विशेष रूप से उनकी पहचान की जा सकती है का ग़लत इस्तेमाल करके किसी को भी अमिताभ बच्चन के प्रचार या व्यक्तित्व अधिकारों का उल्लंघन करने से रोकने के लिए, अंतरिम आदेश पारित किया है.

जस्टिस नवीन चावला ने आदेश सुनाते हुए कहा, कि 'यह कोई झुठला नहीं सकता, कि अमिताभ बच्चन एक लोकप्रिय शख्सियत हैं और कई विज्ञापनों में उनका प्रतिनिधित्व भी किया जाता है. मैं उन अभियुक्तों से व्यथित हूं, जिन्होंने उनकी अनुमति के बिना अपने स्वयं के व्यवसायों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए, उनके व्यक्तित्व का इस्तेमाल किया है." अदालत ने कहा, “इस तरह की गतिविधियों के कारण अभिनेता को अपूरणीय क्षति और नुकसान हो सकता है. इससे उनकी बदनामी भी हो सकती है. इसलिए, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एक अंतरिम आदेश पारित किया गया है.”

अमिताभ बच्चन, जिन्हें "बिग बी" के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने अपने "नाम, तस्वीर, आवाज़ और व्यक्तित्व की विशेषताओं" की रक्षा करने की मांग करते हुए, हाल ही में बड़े पैमाने पर एक याचिका के साथ अदालत का दरवाज़ा खटखटाया था. बच्चन की तरफ़ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने बताया, कि "जो चल रहा है, मैं बस उसका आभास दे रहा हूं. कोई टी-शर्ट बना रहा है, तो उस पर उनका चेहरा लगा रहा है. कोई उनका पोस्टर बेच रहा है. किसी ने जाकर एक डोमेन नाम amitabhbachchan.com पंजीकृत करा लिया है. यही कारण है, कि हम अदालत तक आए हैं."

इतना ही नहीं, मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने पुस्तक प्रकाशकों, टी-शर्ट विक्रेताओं और विभिन्न व्यवसायों के खिलाफ अदालत से एक निरोधक आदेश की भी मांगा की है. आपको बता दें, कि अमिताभ बच्चन अभी सोनी टीवी (Sony TV) के शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) होस्ट कर रहे हैं. हाल ही में उनकी फ़िल्म ‘ऊँचाई’ (Uunchaai) भी रिलीज़ हुई है.

Image Source

यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह के ‘सर्कस’ में होगा डबल पागलपन, रिलीज़ हुए नए विचित्र पोस्टर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com