Akshay Kumar Birthday: जानिए अभिनेता के Rajiv Hari Om Bhatia से बॉलीवुड के खिलाड़ी बनने तक का सफर

Akshay Kumar Birthday: जानिए अभिनेता के Rajiv Hari Om Bhatia से बॉलीवुड के खिलाड़ी बनने तक का सफर

हिंदी सिनेमा जगत में ऐसे कलाकार आए, जिनके करियर की शुरुआत पर शायद ही लोग यह अंदाज़ा लगा पाए होंगे कि आगे चल कर वे क्या कमाल दिखा सकते हैं. ऐसे ही एक अभिनेता हैं Akshay Kumar. साल 1987 की फ़िल्म Aag से जब उन्होंने बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा था, तब किसी को नहीं पता था कि यह अभिनेता दर्शकों पर अपना जादू चलाने वाला है. अभिनेता का आज 54वां जन्मदिन है. आइए इस मौके पर उनकी ज़िंदगी के कुछ खास पन्नों को पलट कर देखा जाए.

Akshay Kumar का असली नाम Rajiv Hari Om Bhatia है. बॉलीवुड के खिलाड़ी का जन्म 9 सितंबर 1967 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. हालांकि इसके कुछ दिनों बाद ही उनका पूरा परिवार मुंबई आ गया और उनकी पढ़ाई मुंबई में ही हुई. उनके पिता Hari Om Bhatia सैन्य अधिकारी थे. उनकी मां का नाम Aruna Bhatia और बहन का नाम Alka Bhatia है. प्यार से 'Akki' बुलाए जाने वाले इस अभिनेता ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के Guru Nanak Khalsa College से की. उन्होंने भारत में ताइक्वोंडो में ब्लैक बेल्ट हासिल किया, और फिर थाईलैंड की राजधानी बैंगकॉक में मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की. 

बैंगकॉक में शेफ और वेटर रह चुके Akshay Kumar

Akshay ने अभिनय जगत में आने से पहले बैंगकॉक में 'म्यु थाई' का प्रशिक्षण किया था. थाईलैंड का यह कठिन मार्शल आर्ट सीखने के साथ ही, उन्होंने मार्शल आर्ट पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री को भी होस्ट किया था. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम Seven Deadly Arts था. कई साक्षात्कारों में अपने शुरुआती दिनों की बात करते हुए अभिनेता ने बताया है कि, बैंगकॉक में उन्होंने एक होटल में शेफ और वेटर का काम भी किया था. वे कहते हैं यही कारण है कि उनकी खाना बनाने में बहुत रुचि है.

छात्र के कहने पर मॉडलिंग में आजमाई थी किस्मत

Akshay Kumar कुछ बच्चों को मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग भी देते थे. इन्हीं में से एक बच्चे ने उन्हें मॉडलिंग करने का सुझाव दिया था. इसके बाद उन्होंने अपना एक फोटोशूट करवाया और उन्हें दो घंटे में 5 हज़ार रुपए मिलें. अभिनेता के अनुसार, तब उन्हें लगा कि ये तो बहुत अच्छा काम है, क्योंकि इसमें मेहनत कम करने पर भी इतना सारा पैसा मिल रहा है.

साल 1991 में किया बॉलीवुड में शीर्ष अभिनेता के रूप में प्रवेश

हालांकि वे पहले Mahesh Bhatt की एक फ़िल्म में नज़र आए थे, लेकिन शीर्ष अभिनेता के तौर पर उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू फ़िल्म 'Saugandh' से किया था. इस फ़िल्म के बाद ही वे मशहूर होने लगे और उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. एक्शन में उन्होंने अपना जादू तो चलाया ही, साथ ही कॉमेडी फिल्मों में भी उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया. Waqt Hamara Hai, Main Khiladi Tu Anari, Mohra, Bhagam Bhag, Welcome, Baby, Padman जैसी कई फिल्मों में उन्होंने अपना उम्दा प्रदर्शन किया. 

कई अभिनेत्रियों के साथ रही प्रेम की चर्चा, 2001 में की शादी

अपने करियर में Akshay की जोड़ी बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों के साथ बन चुकी है. इसमें से कई अभिनेत्रियों के साथ उनके प्रेम प्रसंग की चर्चा भी चारों और फैली. Shilpa Shetty, Pooja Batra, Raveena Tandon, यहां तक अभिनेत्री Rekha के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया था. आखिर में 2001 में उन्होंने Rajesh Khanna की बेटी Twinkle Khanna से शादी कर ली. उनके दो बच्चे हैं, बेटा Aarav और बेटी Nitara.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही Akshay Kumar निर्माता भी हैं. वे आज भी अपने फिट रूटीन के लिए जाने जाते हैं. दुर्भाग्यवश, 8 सितंबर 2021 को उन्होंने अपनी मां को खो दिया.अपनी मां के बेहद करीबी रहे Akshay ने अपने जन्मदिन पर उन्हें याद करते हुए एक ट्वीट भी किया है.

यह भी पढ़ें: Ayushmann Khurrana News: नन्हीं मेहमान की झलक के साथ दी भाई और भाभी को सालगिरह की बधाई

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com