Yami Gautam Birthday: अभिनेत्री की 6 बेहतरीन फिल्में, जिनके फैंस हैं दीवाने

Yami Gautam Birthday: अभिनेत्री की 6 बेहतरीन फिल्में, जिनके फैंस हैं दीवाने

Image Source

हिंदी सिनेमा जगत में कई ऐसे नामी कलाकार मौजूद हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी. कई संघर्षों के बाद बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले इन्हीं कलाकारों में से एक हैं मशहूर युवा अभिनेत्री यामी गौतम (Yami Gautam), जो आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहीं हैं. अभिनेत्री के जन्मदिन के मौके पर आज हम उनके करियर की 6 बेहतरीन फिल्मों पर नज़र डालेंगे.

1. विक्की डोनर (Vicky Donor)

अभिनेत्री यामी गौतम ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत, साल 2012 में आई निर्देशक शुजीत सरकार (Shoojit Sircar) की फ़िल्म ‘विक्की डोनर’ से की थी. इस फ़िल्म में उनके साथ अभिनेता आयुष्मान खुर्राना (Ayushmann Khurrana) भी मौजूद थे. फ़िल्म में यामी के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया और उन्हें इस फ़िल्म के लिए कई अवार्ड्स भी मिले. आज भी अभिनेत्री की यह फ़िल्म बॉलीवुड के बेहतरीन रॉम-कॉम फिल्मों में से एक मानी जाती है.

2. काबिल (Kaabil)

साल 2017 में अभिनेता ऋतिक रौशन (Hrithik Roshan) के साथ आई इस फ़िल्म में यामी गौतम ने एक अंधी लड़की का किरदार निभाया था. आपको यह जानकर हैरानी होगी, कि बॉक्स ऑफिस पर काफ़ी अच्छा प्रदर्शन करने वाली फ़िल्म 'काबिल' में काम करने से, अभिनेत्री ने पहले मना कर दिया था. वहीं आज यह फ़िल्म उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक बन चुकी है.

3. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike)

लगातार कई फिल्मों में एक रोमैंटिक अभिनेत्री का किरदार निभाने के बाद साल 2019 की फ़िल्म 'उरी' यामी के फैंस के लिए एक सर्प्राइज़ बनकर सामने आई. इस फ़िल्म में उन्होंने एक खुफिया एजेंसी के अफसर का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में उनके साथ अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) भी मौजूद थे. यामी की इस फ़िल्म ने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार प्रदर्शन किया, बल्कि इस फ़िल्म ने कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी अपने नाम किए.

4. बाला (Bala)

साल 2019 में ही आई एक और फ़िल्म ‘बाला’ भी यामी गौतम के करियर की हिट फ़िल्म मानी जाती है. अभिनेता आयुष्मान खुर्राना के साथ यह उनकी दूसरी फ़िल्म थी, जिसमें अभिनेत्री ने उनकी पत्नी और एक मशहूर टिकटॉक स्टार का किरदार निभाया था. फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी हिट थी.

5. अ थर्सडे (A Thursday)

साल 2022 यामी गौतम के लिए एक काफ़ी शानदार साल साबित तब हुआ, जब ओटीटी प्लैटफॉर्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर स्ट्रीम हुई उनकी थ्रिलर फ़िल्म ‘अ थर्सडे’ को दर्शकों की शानदार प्रतिक्रियाएं मिलीं. इस फ़िल्म में अभिनेत्री के करियर को एक अलग मुकाम पर पहुँचा दिया. इस फ़िल्म में निभाया गया उनका किरदार अब तक का उनका बेस्ट परफॉरमेंस भी माना गया है.

6. दस्वीं (Dasvi)

साल 2022 में अभिनेता अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) के साथ आई फ़िल्म ‘दस्वीं’ में यामी गौतम ने एक पुलिस अफसर का किरदार निभाया. उनकी यह फ़िल्म ओटीटी प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज़ हुई थी. बहुत ज़्यादा कमाई ना कर पाने के बावजूद दर्शकों ने इस फ़िल्म के कलाकारों के प्रदर्शन को खूब पसंद किया और यह फ़िल्म एक हिट साबित हुई.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, अभिनेत्री ने आज अपने जन्मदिन के मौके पर अपनी अगली फ़िल्म ‘लॉस्ट’ (Lost) का ऐलान किया है. उनकी यह फ़िल्म जल्द ही ओटीटी प्लैटफॉर्म जी5 (Zee5) पर स्ट्रीम करेगी. इसके अलावा उनकी यह फ़िल्म गोवा में चल रहे देश के 53वें अंतराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह (IFFI) में भी दिखाई जाएगी. 


यह भी पढ़ें: Christmas 2022 New Releases: साल के आखिरी हफ़्ते में ये 5 फ़िल्में मचाएँगी धमाल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com