Happy Birthday Irrfan Khan: असाधारण भूमिकाओं के अलावा ये किस्से भी हैं ख़ास

Happy Birthday Irrfan Khan: असाधारण भूमिकाओं के अलावा ये किस्से भी हैं ख़ास

यह 7 जनवरी 1967 की तारीख थी जब दुनिया को इरफान खान (Irrfan Khan) नाम के एक बच्चे का आशीर्वाद मिला था. मगर शायद ही किसी ने सोचा होगा, कि एक दिन वह न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी उतनी ही कामयाबी हासिल करेंगे. आज वह हमारे बीच नहीं हैं लेकिन अब भी उन्हें उत्कृष्ट अभिनय कौशल का प्रमाण या उदाहरण माना जाता है. 

इरफान खान से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

1. ऐसा कहा जाता है, कि अभिनेता ने अभिनय से ज्यादा एक क्रिकेटर बनने का सपना देखा था. वहीं, इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है, जिसे उन्होंने छोटा कर 'इरफान खान' कर दिया था और उनका मूल निवास जयपुर में टोंक नाम का एक गाँव है.इतना ही नहीं, उनके पिता टायर का कारोबार करते थे.

2. मीरा नायर (Mira Nair) की 'सलाम बॉम्बे' (Salaam Bombay) जैसी फिल्म ने उनको बॉलीवुड के बेहतरीन गढ़े हुए स्तंभों में से एक बना दिया था. वहीं, जब उन्हें फिल्म मिली थी, तब वह एनएसडी यानी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (National School of Drama) में अपने तीसरे वर्ष में पढ़ रहे थे. 

3. दिवंगत अभिनेता इरफान खान की व्यापक रूप से प्रशंसित फिल्म 'लंच बॉक्स' (Lunch Box) अब तक की एकमात्र भारतीय फिल्म है जिसे टीएफसीए यानी टोरंटो फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवार्ड (Toronto Film Critics Association Award) पुरस्कार मिला था.

4. आपको जानकर हैरानी होगी, कि इरफान एयर कंडीशनिंग यानी एसी रिपेयरिंग की ट्रेनिंग लेने के बाद मुंबई पहुंचे थे. वहीं, एक एसी तकनीशियन के तौर पर उन्हें एयर कंडीशनर की मरम्मत के लिए सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के घर भी जाना पड़ा था.

5. एक ऑस्कर पुरस्कार समारोह के दौरान, हॉलीवुड की बहुप्रशंसित अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स (Julia Roberts) एक बार उनके पास आईं और 'द नेमसेक' (The Namesake) में उम्दा अभिनय के लिए उनकी सराहना की थी

Image Source


यह भी पढ़ें: वृंदावन के आश्रम में बेटी वामिका संग दर्शन करने पहुंचे विराट कोहली और अनुष्का

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com