Rajkummar Rao Birthday Special: क्या आप जानते हैं अभिनेता के जीवन से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें?

Rajkummar Rao Birthday Special: क्या आप जानते हैं अभिनेता के जीवन से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें?

हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक अलग पहचान बना चुके अभिनेता Rajkummar Rao आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके बेहतरीन अभिनय के आज लाखों दर्शक कायल हैं. चाहे जेल के कैदी हो या सरकारी अफसर उन्होंने अपने हर किरदार को हमेशा बखूबी से निभाया. ऐसा कह सकते हैं कि अभिनेता उन किरदारों को निभाते नहीं, बल्कि उन्हें जीते हैं. वह अब बहुत जल्द Arbaaz Khan के शो Pinch में भी नज़र आएंगे. इसके अलावा कई प्रतीक्षित फिल्में भी उनकी झोली में है. जन्मदिन के मौके पर आइये आपको बताते हैं Rajkummar Rao की ज़िंदगी की 10 दिलचस्प बातें, जो शायद ही आप जानते होंगे.

Rajkummar Rao के जीवन से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

1. मां के कहने पर किया बदला नाम : Rajkummar Rao का जन्म 31 अगस्त, 1984 को हरियाणा में हुआ था. वास्तव में उनका नाम Rajkumar Yadav था, लेकिन उनकी मां अंक ज्योतिष में काफ़ी विश्वास रखती हैं. इसी कारण से अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपने नाम में एक M और जोड़ लिया. इसके बाद से ही उन्हें Rajkummar के नाम से जाना जाने लगा.

2. कॉलेज जीवन में पिटे थे 25 लड़कों से, कहा था "मुंह पर मत मारना,मुझे अभिनेता बनना है" : अपने एक इंटरव्यू में खुद Rajkummar ने यह बताया था कि, 11वीं कक्षा में अपने कॉलेज की एक लड़की पर उनका दिल आ गया था. फ़िल्म Kuch Kuch Hota Hai के बहुत बड़े फैन होने के कारण, उन्हें लगा की उनके ज़िंदगी की अंजली उन्हें मिल गई. लेकिन उस लड़की के प्रेमी को जब इस बारे में पता चला, तो करीब 25 लड़के अभिनेता को पीटने आए थे. अभिनेता ने बताया कि, उनपर अभिनेता बनने का भूत सवार था. उन्होंने उन लड़कों से उनके मुंह को बख्श देने का अनुग्रह किया ताकि उनका चेहरा खराब न हो.

3. शिक्षक ने भरी थी दो साल के अभिनय की फीस : Rajkummar ने मीडिया को दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके अंदर अभिनय का कीड़ा बचपन से ही था. उन्होंने थिएटर ग्रुप में भी काम किया. उनके अभिनय के प्रति लगन को देखते हुए उनके एक शिक्षक ने उनकी 2 साल की फीस भरी थी. 

4. 2008 में FTII से स्नातक प्राप्त किया : अभिनेता के दिमाग में अभिनय का कीड़ा तो स्कूल के समय से ही आ गया था. उन्होंने पुणे स्थित फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से एक्टिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की. उनका बेहतरीन अभिनय देखते हुए इस बात पर कोई शक नहीं कि Rajkummar Rao, FTII जैसे नामी प्रतिष्ठान के छात्र हैं. हैरत की बात यह है कि जिस साल यह प्रतिष्ठान 28 सालों बाद फिर से शुरू हुआ, उसी साल अभिनेता इस प्रतिष्ठान में भर्ती हुए.

5. ताइक्वांडो में हासिल है स्वर्ण पदक : बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि Rajkummar Rao एक स्वर्ण पदक प्राप्त ताइक्वांडो प्रैक्टिशनर हैं. 

6. Aamir Khan के हैं बहुत बड़े प्रशंसक : Rajkummar Rao शुरू से ही ये कहते आए हैं कि, वे Aamir Khan के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. इसलिए जब उन्हें अभिनेता की फिल्म Talaash में एक छोटा सा किरदार करने का अवसर मिला, तो उन्होंने ये सोचते हुए झट से हां कर दी थी कि इसी बहाने उन्हें Aamir Khan के साथ काम करने का मौका मिलेगा.

7. LSD नहीं, बल्कि Amitabh Bachchan के साथ किया था डेब्यू : बहुत लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि Love Sex Aur Dhokha अभिनेता की डेब्यू फ़िल्म नहीं थी, बल्कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फ़िल्म Rann में एक छोटे से किरदार से की थी. इस फ़िल्म में उन्हें Amitabh Bachchan के साथ स्क्रीन शेयर करने का सुनहरा मौका मिला.

8. Ekta Kapoor को देते हैं अपने सफल लॉंच का पूरा श्रेय : Rajkummar Rao ने यूं तो शुरुआती दौर में Love Sex Aur Dhokha, Ragini MMS जैसी कई फिल्मों में काम किया. लेकिन उनके अनुसार उनके करियर को सही दिशा फ़िल्म Kai Po Che से मिली. जिसका पूरा श्रेय वे निर्माता-निर्देशक Ekta Kapoor को देते हैं.

9. फ़िल्म Shahid के लिए मिला था राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार : अभिनेता यूं तो एक काबिल कलाकार हैं, लेकिन उनके निभाए कुछ किरदारों ने प्रशंसकों के दिल पर एक अमिट छाप छोड़ी है. ऐसा ही एक किरदार है फ़िल्म Shahid के शाहिद आज़मी का, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

10. Citylights को मानते हैं अपनी प्रिय फ़िल्म : Rajkummar Rao और Anwita Paul की प्रेम कहानी के बारे में हम सब जानते हैं. दोनों के प्यार की शुरुआत FTII के दिनों में ही हो गई थी. Anwita Paul सिनेमा जगत में Patralekha के नाम से मशहूर हैं. अभिनेत्री ने फ़िल्म Citylights से अपना डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में दोनों के एकसाथ काम कर पाने के कारण अभिनेता इसे अपने लिए बेहद खास फ़िल्म मानते हैं.

Rajkummar Rao की फिल्मों की बात करें, तो अभिनेता आखिरी बार Nushrat Bharucha के साथ फ़िल्म Chhalaang में नज़र आए थे. इसके अलावा निर्देशक Anurag Basu की फ़िल्म Ludo में उनके किरदार को भी दर्शकों ने खूब सराहा. जल्द ही वे Sanya Malhotra के साथ एक फ़िल्म में नज़र आने वाले हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com