Sridevi Birthday Special: बाॅलिवुड की इस ‘महिला बच्चन’ की 10 ऐसी फिल्में जो आज भी हैं सदाबहार

Sridevi Birthday Special: बाॅलिवुड की इस ‘महिला बच्चन’ की 10 ऐसी फिल्में जो आज भी हैं सदाबहार

बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार Sridevi के जन्मदिन पर आज भले ही वो हमारे बीच न हो, लेकिन उनकी छवि आज भी देशवासियों के दिलों पर अमिट छाप बनाए हुए है. लोगों के ज़ेहन में आज भी उनकी वही चुलबुली और प्यारी हंसी बसी है. उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में 300 से अधिक फ़िल्मों में काम किया. वहीं साल 2018 में हुई उनकी मृत्यु ने उनके प्रशंसकों का दिल तोड़ कर रख दिया. आज इस बाॅलिवुड की महिला बच्चन कही जाने वाली Sridevi को उनके जन्मदिन पर पूरा देश श्रद्धांजलि दे रहा है.

Sridevi का जन्म 13 अगस्त, 1963 को हुआ था. वह सिर्फ हिंदी सिनेमा में ही नहीं, बल्कि दक्षिण फ़िल्म इंडस्ट्री में भी अपने अभिनय का जौहर दिखा चुकी हैं. जहां बॉलीवुड 80 के दशक में अभिनेताओं से जाना जाता था. वहीं Sridevi इकलौती ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से अभिनेताओं को मात दी. तो आइए उनके जन्मदिन के मौके पर आज फिर एक बार इतिहास के पन्नो को पलटें और देखें Sridevi की वो 10 फिल्में जो आज भी हैं सदाबहार.

1. Sadma (1983)

साल 1983 में आई फिल्म Sadma में अभिनेत्री के अभिनय देखकर लोग दंग रह गए थे. फ़िल्म का निर्देशन Balu Mahendra ने किया था. इस फिल्म में दक्षिण के अभिनेता Kamal Haasan भी मौजूद थे. फ़िल्म के लिए अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला. यह फ़िल्म उनके करियर की एक बड़ी व लंबी उड़ान साबित हुई.

2. Himmatwala (1983)

Sridevi के करियर का मील का पत्थर साबित हुई साल 1983 में आई उनकी दूसरी फिल्म Himmatwala. इस फ़िल्म में Jeetendra के साथ उनकी जोड़ी बनी, जिसने लोगों का खूब मनोरंजन किया. साथ ही फिल्म ने अभिनेत्री के करियर को भी एक नया आयाम दिया.

3. Inquilab (1984)

साल 1984 में आई फ़िल्म Inquilab बॉलीवुड के बिग बी यानी Amitabh Bachchan के साथ उनकी पहली फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में उन्होंने एक अमीर राजनेता की बेटी का किरदार निभाया. Amitabh Bachchan फ़िल्म में पुलिसवाले बने थे. दोनों की प्रेम कहानी को और इस फ़िल्म को लोगों ने काफी सराहा.

4. Nagina (1985)

साल 1985 में आई उनकी यह फ़िल्म उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों में से एक मानी जाती है, जिसमें उनका अभिनय काबिले तारीफ़ था. फ़िल्म का एक गाना 'मैं तेरी दुश्मन' आज भी मशहूर है.

5. Mr. India (1987)

साल 1987 की इस फ़िल्म का निर्देशन मशहूर निर्देशक Shekhar Kapur ने किया था. फ़िल्म में Anil Kapoor और Sridevi की जोड़ी थी. फ़िल्म का एक गाना 'आई लव यू' आज भी लोगों की ज़ुबान और फोन की प्लेलिस्ट में मौजूद है. इस फ़िल्म के निर्माता उनके पति Boney Kapoor थे.

6. Chandni (1989)

अभिनेत्री की यह फ़िल्म उनके करियर की सबसे खूबसूरत फ़िल्मों में से एक मानी जाती है. इस फ़िल्म में Rishi Kapoor के साथ उनकी जोड़ी को दर्शक आज भी याद करते हैं. फ़िल्म साल 1989 में आई थी. रोमांस के जादूगर Yash Chopra द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में अभिनेत्री बला की खूबसूरत लगी. 

7. Chalbaaz (1989)

साल 1989 में ही रिलीज़ हुई अभिनेत्री की यह फ़िल्म भी काफी मशहूर है. फिल्म में अभिनेत्री ने दोहरा किरदार निभाया था. अंजू की सादगी और मंजू का चुलबुला स्वभाव दोनों किरदारों में अभिनेत्री ने जान फूंक दी थी. यह फ़िल्म आज भी उनकी सबसे सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी जाती है.

8. Lamhe (1991)

साल 1991 में आई उनकी इस फ़िल्म ने दर्शकों के दिलों की धड़कन बड़ा दी. फ़िल्म में श्रीदेवी ने दोहरा किरदार निभाया. उनके साथ फिल्म में Anil Kapoor थे. दो अलग किरदारों को बखूबी निभाकर अभिनेत्री ने दर्शकों का दिल ऐसा जीता कि आज भी इस फ़िल्म को रोमांटिक फ़िल्मों की सूची में शामिल किया जाता है.

9. English Vinglish (2015)

एक लंबे ब्रेक के बाद अभिनेत्री ने साल 2015 की फिल्म English Vinglish से बाॅलिवुड में अपनी वापसी की. इतने सालों बाद उनको स्क्रीन पर वापस देखना दर्शकों के लिए एक अलग ही अनुभव रहा. इस फ़िल्म में उन्होंने एक गृहवधू का किरदार निभाया. उनके इस ग्रेसफुल इमेज को फैंस ने बेहद पसंद किया.

10. Mom (2017)

मुख्य अभिनेत्री की भूमिका में यह Sridevi की आखिरी फ़िल्म थी. फ़िल्म में उन्होंने पाकिस्तानी अभिनेत्री Sajal Ali की मां का किरदार निभाया था. एक मां अपने बच्चे के साथ हुए अन्याय के विरुद्ध किस हद तक जा सकती है, यह फ़िल्म उसी पर आधारित थी. फ़िल्म में उनका अभिनय लाजवाब था. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि 24 फरवरी, 2018 को दुबई के एक होटल में Sridevi का आक्समिक रूप से निधन हो गया. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com