Covid-19 Updates: Zydus Cadila की वैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी, बच्चों पर भी है कारगर

Covid-19 Updates: Zydus Cadila की वैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी, बच्चों पर भी है कारगर

Covid-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद देश में टीकाकरण अभियान तेज गति से चल रहा है. विभिन्न दवा कंपनियां अपने टीकों का परीक्षण भी जोरों से कर रही हैं. अब खबर यह है की दवा कंपनी Zydus Cadila के Covid-19 के टीके को जल्द ही उपयोग की मंजूरी मिल सकती है. इस टीके के उपयोग को लेकर फैसला इस हफ्ते आना संभव है. अनुमति मिल जाने पर यह देश में उपलब्ध पांचवां टीका बन जाएगा. इससे पहले Covishield, Covaxin, Sputnik V और Moderna को देश में उपयोग करने की अनुमति मिल चुकी है.

गौरतलब है, कि SEC (सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी) इस हफ्ते केंद्र को Zydus Cadila के Covid-19 टीके, 'ZyCoV–D' की रिपोर्ट भेजने वाला है. कंपनी अपने रिपोर्ट्स पहले ही कमिटी को सौंप चुकी है. कमिटी के अधिकारियों ने मीडिया से बातचीत में कहा "इस वैक्सीन का परीक्षण, वयस्कों के साथ–साथ 12 से 18 साल के बच्चों पर भी किया गया है. अगर सारे मापदंड सही होते हैं, तो इस टीके को जल्द ही आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल जायेगी." 

एक और अधिकारी ने जानकारी साझा करते हुए बताया, "SEC आने वाले हफ्तों में कंपनी के प्रतिनिधियों से मिलेगी और उन्हें प्रेजेंटेशन तैयार करने को भी कहा जायेगा. अगर इस प्रेजेंटेशन को स्वीकृति मिल जाती है तो अगस्त–सितंबर के महीने में इस टीके के उपलब्ध होने की उम्मीद है."

यहां जानिए Zydus Cadila के Covid-19 टीके के बारे में 

Zydus Cadila ने अपने Covid-19 के टीके का परीक्षण देश के कुल 50 स्थानों पर किया था. यही नहीं, ZyCoV–D का परीक्षण वयस्कों के साथ ही बच्चों पर भी किया गया है. कंपनी ने 1 जुलाई को बताया था कि उन्हें DGCI (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया) की मंजूरी मिल चुकी है. ZyCoV–D विश्व का सबसे पहला 'Plasmid DNA' वैक्सीन है. इस टीके के लिए सुई की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह आपकी चमड़ी के सहारे आपके शरीर के अंदर पहुंचाई जाएगी. 

Covid–19 के, इस टीके के तीनों दौरों का परीक्षण खुद DSMB (डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड) द्वारा किया गया है. कंपनी के रिपोर्ट्स की मानें, तो यह टीका बच्चों के लिए भी काफी सुरक्षित पाया गया है. इस वैक्सीन का कोरोना के गंभीर मरीजों पर प्रभावी रेट 66.6 प्रतिशत है. ZyCoV–D के कुल 3 डोज हैं. इस टीके के तीसरे फेज का परीक्षण 28,000 लोगों पर हुआ है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि देश में टीकाकरण का कुल आंकड़ा बहुत जल्द 38 करोड़ को पार करने वाला है. देश में पिछले 24 घंटों में कुल 12,35,287 लोगों ने टीका लगवाया है. अगर Zydus Cadila की Covid-19 वैक्सीन, ZyCoV–D को मंजूरी मिल जाती है, तो यह देश में बच्चों के लिए उपलब्ध पहला टीका होगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com