Delhi Unlock: जानिए कहां हुई सख्ती, कहां मिली छूट

Delhi Unlock: जानिए कहां हुई सख्ती, कहां मिली छूट

दिल्ली में कोरोना वायरस मामलों और मौतों की संख्या में गिरावट आने के बाद दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDA) ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. आपको बता दें, की दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 24 जुलाई को Delhi Unlock में कुछ नई छूट देने के उपाय जारी किए हैं. यह 26 जुलाई, 2021 (सोमवार) से प्रभावी किए जाएंगे. 

Delhi Unlock में यहां मिली छूट 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशों में दिल्ली मेट्रो और सार्वजनिक बसों में अब पूरी क्षमता से लोग यात्रा कर सकेंगे. दिल्ली में सिनेमाहॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स अब 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोल दिए जाएंगे. शादी और अंतिम संस्कार में परिजनों की संख्या को 20 से बढ़ाकर अब 100 कर दिया गया है. 

Delhi Unlock की छूट में स्पा खोलने की भी अनुमति दे दी है. लेकिन इसके साथ ही कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगवाना अनिवार्य होगा. 100 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ डीटीसी और क्लस्टर बसों में अंतरराज्यीय में आने जाने की अनुमति दी है. सार्वजनिक परिवहन जैसे ऑटो, ई-रिक्शा, टैक्सी, कैब, ग्रामीण सेवा को अधिकतम 2 यात्रियों के साथ चलाने की अनुमति दी गई है. 

टैक्सी, कैब जैसे सार्वजनिक परिवहन में अधिकतम 5 लोगों को बैठने की अनुमति दी है. धार्मिक स्थलों और खेल स्टेडियमों को खोलने की अनुमति भी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दी है. स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थानों के लिए ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने की अनुमति दी है. 

इन चीजों में नहीं मिली छूट

Delhi Unlock की छूट में मेट्रो में किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की इजाज़त नहीं है. दिल्ली की बसों में यात्री केवल सीटों पर बैठ कर ही यात्रा करंगे. धार्मिक स्थलों पर भी लोगों को जाने की अनुमति नहीं है. स्टेडियमों और खेल परिसरों में भी दर्शक अभी नहीं जा सकेंगे. Delhi Unlock कि छूट में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थानों को अब भी बंद रखने के निर्देश हैं. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि दिल्ली में 19 अप्रैल से 30 मई के बीच लॉकडाउन लगा था. वहीं 31 मई के बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कि गई थी. शहर के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 24 जुलाई को दिल्ली में कोई भी Covid-19 संक्रमित मरीज़ की मौत दर्ज नहीं की गई. जबकि 0.09 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 66 नए मामले दर्ज किए गए हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com