Covid-19 XE Variant: जानें इसके लक्षण और कितना घातक है ओमिक्रोन का ये सब-वेरिएंट

Covid-19 XE Variant: जानें इसके लक्षण और कितना घातक है ओमिक्रोन का ये सब-वेरिएंट

देश में पिछले कई हफ्तों से कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में काफ़ी कमी देखने को मिली है. लेकिन अब कोविड-19 के नए वेरिएंट XE की दस्तक ने फिर से धड़कनें बढ़ा दी है. आपको बता दें, कि XE वेरिएंट को काफ़ी घातक माना जा रहा है और इसने चीन में काफ़ी कोहराम मचाया हुआ है. वहीं, अब भारत में भी इसके दो संदिग्ध मरीजों की पुष्टि हुई है.

XE वेरिएंट से संक्रमित एक मरीज मुंबई, तो दूसरा मरीज गुजरात में पाया गया है. जिससे स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारें काफ़ी सचेत हो गई हैं. तो आइए जानते हैं, कितना खतरनाक है ये वेरिएंट और इसके लक्षण क्या हैं.

10 गुना ज़्यादा खतरनाक माना जा रहा है, XE वेरिएंट

कोविड-19 विशेषज्ञों के मुताबिक, XE वेरिएंट ओमिक्रॉन का ही सब-वेरिएंट है. अब तक ओमिक्रॉन के दो रूप BA1, BA2 सामने आए हैं और XE, इन्हीं दोनों से मिलकर बना है. इस कारण, यह ओमिक्रॉन से ज़्यादा अलग नहीं है. वहीं, ओमिक्रॉन के ही दो वेरिएंट से मिलकर बनने के कारण, इसके लक्षण उसके ही समान माने जा रहे हैं, जैसे- कमज़ोरी, थकावट, बुख़ार, बदन दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना और हृदय से जुड़ी दिक्कतें.

विशेषज्ञ अभी इस पर और ज़्यादा रिसर्च कर रहे हैं, लेकिन अभी तक जो जानकारी मिली है, उस हिसाब से ये सबसे तेज़ फैलता है. इसके फैलने की रफ़्तार बाकी सभी वेरिएंट से 10 गुना ज्यादा है. ऐसे में, विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, कोविड 19 को लेकर जारी दिशा निर्देशों, जैसे मुंह पर मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करें.

पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 1,000 से भी कम मामले

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 861 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,36,132 हो गई है. इसके अलावा, बीते 24 घंटों में 6 संक्रमितों की मौत के चलते मृतकों की संख्या बढ़कर 5,21,691 हो गई है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com