Sputnik V Vaccine: अब Serum Institute of India भी बनाएंगी रूसी टिके को, सितंबर में शुरू होगा भारत में उत्पादन

Sputnik V Vaccine: अब Serum Institute of India भी बनाएंगी रूसी टिके को, सितंबर में शुरू होगा भारत में उत्पादन

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कम्पनी, Serum Institute of India अब रूसी वैक्सीन Sputnik V का भी उत्पादन करेगी. यह जानकारी रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के CEO, Kirill Dmitriev ने दी है. इस आधार पर देश में सितम्बर महीने से इस वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जायेगा.  उन्होंने यह भी बताया भी देश में SII के अलावा और भी उत्पादक इस काम के लिए सामने आए हैं. 

आपको बता दें कि दुनिया भर के सभी कोरोना से प्रभावित देश वैक्सीन के लिए नीतियां बना रहे हैं. भारत में भी फिलहाल तीन वैक्सीन उपलब्ध हैं. इसमें से एक Covishield, दुसरी भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई Covaxin एवं तीसरी रूसी वैक्सीन Sputnik V है. जहां Covishield का उत्पादन Serum Institute of India करती है. वहीं, Covaxin का उत्पादन Bharat Biotech द्वारा किया जाता है. और रूसी वैक्सीन Sputnik V को रूस से आयात किया जाता है.

लेकिन देश में वैक्सीन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अब Sputnik V भी भारत में ही बनेगी. Serum Institute of India इसका उत्पादन करेगी. इससे न केवल देश में वैक्सीन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा. इसके अलावा भारत दुनिया का वैक्सीन हब होने के कारण, सभी देशों के लिए वैक्सीन जल्द से जल्द उपलब्ध हो पाएगी. देश और दुनिया का कोरोना से निजात पाने में यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम साबित होने वाला है.

आपको बता दे कि Serum Institute of India दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कम्पनी है. फिलहाल इसके द्वारा उत्पादित Covishield वैक्सीन को भारत की घरेलू मांग को पूरा करने में ही इस्तेमाल किया जा रहा है. इस कारण से फिलहाल कंपनी वैक्सीन को निर्यात नहीं कर रही है.

वहीं, देश में टीकाकरण अभियान जोरों पर है. देश में अभी तक कुल 38 करोड़ से भी अधिक वैक्सीन लगाई जा चुकी है. कई विशेषज्ञों के अनुसार तीसरी लहर से खुद को बचाने के लिए देश में टीकाकरण अभियान को और रफ़्तार पकड़नी होगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Vaccination: सरकार की अनोखी पहल, राज्य में चलाई 'टीके वाली नाव'

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com