School Reopen in India: संक्रमण की धीमी रफ्तार के साथ क्या देश में दोबारा खुलेंगे स्कूल?

School Reopen in India: संक्रमण की धीमी रफ्तार के साथ क्या देश में दोबारा खुलेंगे स्कूल?

पूरे विश्व में चल रहे Covid-19 संक्रमण के कारण, बहुत से क्षेत्र प्रभावित हुई हैं. वहीं भारत भी इस समय संक्रमण की तीसरी लहर से लड़ रहा है, जिसका सबसे ज़्यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर हुआ है. पिछले 3 सालों से बच्चों की पढ़ाई, ऑनलाइन माध्यम से चल रही है. देश की राज्य सरकारों ने कई बार School Reopen करने के प्रयास भी किए, लेकिन महामारी के बढ़ते और घटते मामलों के कारण School Reopen नहीं हो सके.

साल 2022 की शुरुआत से ही भारत में, Covid-19 के Omicron वेरिएंट के कारण संक्रमण की तीसरी लहर चल रही थी. ऐसे में देश में रोज़ाना के मामलों की संख्या 2 लाख के पार दर्ज की जा रही थी. इसी के चलते School Reopen करना संभव नहीं हो सका और जिन राज्यों में School Reopen हुए थे उन्हें भी दोबारा बंद करना पड़ा.

भारत में अब Covid-19 की स्थिति में काफी सुधार देखने को मिला है. पिछले कुछ दिनों से संक्रमण की रफ्तार में भी कमी देखी जा रही है. ऐसे में भारत के अलग-अलग राज्यों की सरकारें, School Reopen करने पर विचार कर रही हैं. तो आइये जानते हैं, कि देश की अलग-अलग सरकारों के स्कूलों को खोलने पर क्या विचार हैं.

1. दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली की बात करे, तो दिल्ली सरकार ने School Reopen करने की सभी तैयारी कर ली है. राजधानी में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं, 7 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. वहीं कक्षाएं शुरु होने के साथ ही, सरकार द्वारा यह निर्देश भी दिए गए हैं, कि अगर किसी शिक्षक का पूरी तरह से टीकाकरण नहीं हुआ है, तो उन्हें स्कूल आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.


इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने इस बात की घोषणा भी की है, कि राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी. वहीं इस बार बच्चो को स्कूल भेजने के लिए, माता-पिता को सहमति पत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी.

2. बिहार

बिहार में Covid-19 के बढ़ते मामलों के कारण, स्कूल बंद रखे गए हैं. हालांकि, बिहार शिक्षा विभाग राज्य में School Reopen करना चाहता है. राज्य में School Reopen करने के संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. वहीं बिहार के शिक्षा मंत्री Vijay Kumar Chaudhary ने गुरुवार को यह घोषणा की थी, कि स्कूल खुलने का फैसला सरकार की समीक्षा बैठक के बाद ही लिया जाएगा.

3. उत्तर प्रदेश

खबरों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के लगभग 250 शिक्षण संस्थानों ने अब School Reopen न करने पर, सरकार को ऑनलाइन कक्षाओं को बंद करने की धमकी दी है. अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार, राज्य के सभी स्कूल 6 फरवरी, 2022 तक बंद कर दिये गए हैं. वहीं इसपर शिक्षण संस्थानों का कहना है, कि वह 6 फरवरी तक इंतज़ार करेंगे, जिसके बाद अगर स्कूलों को फिर से शुरू नहीं किया गया, तो ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दी जाएंगी.

4. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पुणे में स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी से शुरू कर दिये गए हैं. वहीं राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए, स्कूल का समय आधा कर दिया गया है. दूसरी ओर, कक्षा 9वीं से 10वीं तक के बच्चे पूरे समय के लिए स्कूल आएंगे. इसके अलावा, पुणे के कॉलेज पहले की ही तरह अपने विद्यार्थियों को कॉलेज बुला रहे हैं.

5. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने 1 फरवरी, 2022 से School Reopen कर दिये हैं. हालांकि, राज्य सरकार ने स्कूलों के अधिकारियों को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ, ऑफ़लाइन कक्षा शुरू करने की अनुमति दी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com