Omicron Variant Updates: रूस का दावा, Sputnik V है नए वेरिएंट पर सबसे अधिक कारगर

Omicron Variant Updates: रूस का दावा, Sputnik V है नए वेरिएंट पर सबसे अधिक कारगर

अफ्रीका में मिले Covid-19 के नए वेरिएंट Omicron ने विश्व भर के स्वास्थ्य विभागों को चिंता में डाल दिया है. यह चिंता और भी गंभीर तब बन गई, जब विशेषज्ञों ने भी यह साफ़ कर दिया, कि इस नए वेरिएंट का शिकार हुए लोगों पर Covid-19 टीकों का असर बेहद कम मात्रा में होगा. वहीं अब रूस की तरफ़ से यह दावा किया जा रहा है, कि अन्य सभी टीकों से Omicron को मात देने में उनका टीका Sputnik V ज़्यादा कारगर साबित हो रहा है.

Russian Direct Investment Fund (RDIF) ने Gamaleya Institute of Epidemiology and Microbiology द्वारा बनाए गए Sputnik V टीके को, Omicron वैरिएंट के खिलाफ़ कारगर बताया है. उन्होंने बताया है, कि इस टीके ने अन्य सभी टीकों के मुकाबले इस नए वेरिएंट से लड़ने में उच्चतम प्रभावकारिता दिखाई है. हालांकि, उन्होंने यह दावा भी किया है, कि वह इस नए वैरिएंट के लिए अब एक बूस्‍टर डोज़ भी बना रहे हैं. 

संस्थान की माने, तो 45 दिनों के अंदर उनके द्वारा बनाया जा रहा टीका, बड़े स्‍तर पर लोगों के बीच आ जाएगा. रूस के संस्थान ये दावा भी कर रहे हैं, कि आगामी 20 फरवरी, 2022 तक 3 बिलियन यानी 300 करोड़ टीकों की डोज़ बनकर तैयार हो जाएंगी. 

गौरतलब है, कि इस नए वेरिएंट के बारे में दिल्ली AIIMS के निदेशक Dr. Randeep Guleria ने भी बताया है, कि Covid-19 के इस नए वेरिएंट Omicron में पिछले वेरिएंट के मुकाबले कई बदलाव हुए हैं, जिससे इसमें खुद को विकसित करने की क्षमता प्राप्त हुई है. उन्होंने यह भी कहा, कि इस नए वेरिएंट में जो स्पाइक प्रोटीन पाई जाती है, वह मानव शरीर की किसी भी कोशिका में वायरस को प्रवेश कराने में सुविधा देती है. यही कारण है, कि व्यक्ति के शरीर को संक्रमणीय बनाने में यह वेरिएंट सहायक होता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत के लिए भी Sputnik V टीका काफ़ी महत्वपूर्ण है. रूस के अलावा, भारत इस टीके की सबसे बड़ी उत्पादक देश बन कर उभरी है. वहीं Omicron वेरिएंट के सामने आने के बाद, अब स्वास्थ्य विशेषज्ञ और वैज्ञानिक जीनोम सीक्वेंसिंग के ज़रिए इसके प्रभाव और संक्रमण की क्षमता का अध्ययन कर रहे हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com