Covid-19 Omicron Updates: देश के इन 6 बड़े हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए RT-PCR की प्री बुकिंग अनिवार्य

Covid-19 Omicron Updates: देश के इन 6 बड़े हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए RT-PCR की प्री बुकिंग अनिवार्य

भारत में बढ़ते Covid-19 Omicron वेरिएंट के मामलो को देखते हुए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा की है, कि दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता के हवाई अड्डों पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपने RT-PCR टेस्टिंग के लिऐ, पहले से ही बुकिंग करनी होगी. 

इस बारे में Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने घोषणा की है, कि "भारत से वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 31 जनवरी को Covid-19 Omicron वेरिएंट के बढ़ते डर के बीच फिर से शुरू होंगी." इससे पहले, DGCA ने यह घोषणा की थी, कि निर्धारित उड़ान 15 दिसंबर से फिर से शुरू होंगी.

DGCA ने यह भी घोषणा की थी, कि "इस आदेश से वर्तमान उड़ानों का संचालन प्रभावित नहीं होगा. विलय वैश्विक परिदृश्य के मद्देनजर, सभी हितधारकों के परामर्श से स्थिति को करीब से देखा जा रहा है और अनुसूचित वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को, फिर से शुरू करने की प्रभावी तारीख का संकेत देने वाले एक निर्णय को उचित समय पर अधिसूचित किया जाएगा."

देश में Covid-19 की RT-PCR टेस्टिंग के लिए, एक यात्री को 500 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि Rapid RT-PCR टेस्टिंग के लिए यात्री को 3,500 रुपए देने होंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि टेस्ट के लिए पहले से बुकिंग करवाने के बाद, टेस्टिंग के परिणाम 6-8 घंटों के भीतर उपलब्ध हो जाएंगे. यह टेस्टिंग सुविधा, IGI Airport पर या उसके माध्यम से यात्रा करने वाले सभी लोगों के लिए उपलब्ध है.

भारत में Covid-19 Omicron के मामले, शुक्रवार को 111 तक पहुंच गए हैं. देश ने और नए 24 मामलों की वृद्धि 1 दिन में दर्ज की है. वहीं केंद्र ने यह चेतावनी दी है, कि भारत ब्रिटेन के समान ही Covid-19 मामलों में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी देख सकता है. आज भारत में Covid-19 के कुल 7,145 मामले सामने आए हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com