Omicron Latest Updates: दिल्ली में सामने आया दूसरा मामला, कुल 33 लोग हुए वेरियंट के शिकार

Omicron Latest Updates: दिल्ली में सामने आया दूसरा मामला, कुल 33 लोग हुए वेरियंट के शिकार

देश की राजधजनी दिल्ली में Omicron का दूसरा मामला सामने आया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिम्बाब्वे से आए इस शख्स की जिनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं खबर यह भी है, कि इस मरीज़ को Covid-19 वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. यह मरीज पहले दक्षिण अफ्रीका भी गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि विदेशों से भारत आए 27 मरीजों को LNJP में भर्ती कराया जा चुका है. इन सभी संदिग्ध मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जा चुकी है. इनमें से 25 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि दो लोगों के सैंपल की Omicron वेरियंट की पुष्टि हुई है. 

देश में Omicron का संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पिछले 24 घंटों  में मुंबई में Omicron के सात नए केस मिले हैं, तो वहीं गुजरात में Omicron के 2 नए केस सामने आए हैं. इसके बाद देश में Omicron के कुल मरीजों की संख्या 33 हो गई है. Omicron के 7 नए केस आने के बाद, मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है और रैलियों-जुलूस पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. इसके अलावा, विदेशों से आने वाले नागरिकों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है.

Omicron वेरियंट IIT कानपुर का दावा है, कि जनवरी-फरवरी में Covid-19 की तीसरी लहर चरम पर होगी, जिसकी शुरुआत दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक देखने को मिल सकती है. IIT कानपुर का दावा है, कि Omicron, डेल्टा वेरियंट से कम खतरनाक है. इसका असर बच्चों पर कम होगा. भारतीयों में सेल्फ इम्युनिटी पैदा हुई है, जिसकी इम्युनिटी अच्छी है, उस पर कम असर होगा. साथ ही, Omicron के मरीज़ जल्दी ठीक होंगे. IIT कानपुर के दावे के अनुसार, पहले संक्रमित हो चुके मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है. वैक्सीन और सावधानी ही बचाव का रास्ता है. मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है. 

केंद्र सरकार भी Omicron वेरियंट को लेकर काफी सतर्क नज़र आ रही है. राज्य सरकारों ने भी वेरियंट से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जा रही है. रिपोर्ट आने तक यात्री को इंतजार करना होगा. निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी उन्हें 7 दिन तक घर में क्वारंटीन रहना होगा. इसके बाद विदेश से आने वालों की 8वें दिन दोबारा जांच की जाएगी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com