Covid-19 Vaccination Updates: 5 करोड़ से ज्यादा युवाओं को लगी टीके की पहली डोज

Covid-19 Vaccination Updates: 5 करोड़ से ज्यादा युवाओं को लगी टीके की पहली डोज

देश में Covid -19 के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन ही एक ऐसा हथियार है, जो देश को कोरोना महामारी से सुरक्षित रख सकता है. इसी वजह से केंद्र सरकार ने देश के हर नागरिक को Covid-19 वैक्सीन लगाने का आग्रह किया है. केंद्र सरकार इस बात पर पूरा जोर दे रही है, कि सभी लोग जल्द से जल्द वैक्सीनेट हो सके. इसी बीच मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है, कि 15 से 18 साल के युवकों के बीच अब तक 5 करोड से अधिक Covid-19 वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट में पोस्ट करते हुऐ लिखा है, कि "युवा शक्ति को वंदन अभिनंदन. 5 करोड़ से अधिक 15 से 18 आयु वर्ग के युवाओं को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है."

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जब देश में विश्व का सबसे बड़ा Covid-19 टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था, तब सिर्फ फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों के लिए ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी. इसके लगभग 1 वर्ष के बाद, 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 साल के बच्चों की टीकाकरण प्रक्रिया शुरू हुई . उस समय 15 दिनों के अंदर ही 50% बच्चों का टीकाकरण हो चुका था. देश में अब 170 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन दी जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने अब तक लगभग सभी मुफ़्त चैनल और सीधे राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से, अब तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 168.08 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक मुहैया करवाई है.

इन सबके बीच अच्छी खबर यह भी है, कि देश में अब निरंतर Covid-19 के मामले धीरे-धीरे कम होते दिखाई दे रहे हैं. हर दिन कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. अगर बात करें पिछले 24 घंटों की, तो भारत में केवल 67597 नए Covid-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. लेकिन मौतों के आंकड़ों में इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में Covid -19 से 1188 लोगों की मृत्यु हुई है. देश में इस समय पॉजिटिविटी रेट 5.2% है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com