Covid-19 Updates: देश में फिर बढ़ा संक्रमण, पिछले 24 घंटों में दर्ज हुए 40 हज़ार से अधिक मामले

Covid-19 Updates: देश में फिर बढ़ा संक्रमण, पिछले 24 घंटों में दर्ज हुए 40 हज़ार से अधिक मामले

Covid-19 महामारी की दूसरी लहर का खतरा अब भी पूरी तरह टला नहीं है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले कम ज़रूर हो रहे थे. लेकिन अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह स्पष्ट हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के दिए गए आंकड़े इस भयावह बीमारी की तीसरी लहर की प्रबल संभावना को दर्शा रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 42,625 नए मामले दर्ज हुए. देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की कुल तादाद अब 4,10,353 पर पहुंच गई है. पिछले 24 घंटों में देश में कुल 36,668 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. इसके साथ ही, Covid-19 की जंग जीत चुके देशवासियों की कुल संख्या अब 3,09,33,022 हो गई है. दूसरी ओर पिछले 24 घंटों में 562 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान भी गवां दी.

Covid-19 के बढ़ते मामलों में राज्यों के योगदान की बात की जाए, तो केरल अब भी सबसे ऊपर बना हुआ है. केरल में हर रोज़ कोरोना संक्रमण के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं. जहां राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 23,676 नए मामले पाए गए. वहीं महाराष्ट्र भी संक्रमण के 6,005 नए मामलों के साथ सक्रिय मामलों की सूची में दूसरे स्थान पर बना हुआ है.दक्षिण के राज्यों में अब भी Covid-19 की रफ्तार कम नहीं हुई है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि देश में टीकाकरण अभियान भी सक्रिय रूप से चल रहा है. देश में अब तक 48 करोड़ से ज़्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है. टीकाकरण की रफ्तार को तेज़ करने के लिए सभी राज्यों में विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं. सिर्फ टीकाकरण ही नहीं बल्कि देश में सैंपल टेस्टिंग का आंकड़ा भी 47 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय एवं विशेषज्ञों द्वारा पहले ही तीसरे लहर की चेतावनी दी जा चुकी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com