Moderna Vaccine: भारत में उपलब्ध होगी अब Covid-19 की चौथी वैक्सीन, विदेश से होगी आयात

Moderna Vaccine: भारत में उपलब्ध होगी अब Covid-19 की चौथी वैक्सीन, विदेश से होगी आयात

Moderna Vaccine की पहली खेप इस साल भारत पहुंचेगी. DGCI ने हाल ही में सिप्ला को इमरजेंसी उपयोग के लिए इस वैक्सीन को भारत में आयात करने की अनुमति दी है. मॉडेर्ना के टीके केंद्र सरकार को दिए जायेंगे एवं देश के चुनिंदा अस्पतालों में रखे जायेंगे. यह वैक्सीन देश में उपलब्ध होने वाली चौथी वैक्सीन होगी. 

Moderna vaccine का टीका यूनाइटेड स्टेट्स के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीज (NIAID) और बायोमेडिकल एडवांस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑथोरिटी (BARDA) द्वारा बनाया गया है. इसे इसके ब्रांड नाम Spikevax के नाम से बेचा जाता है. WHO के अनुसार मोडर्ना ने 94.1 प्रतिशत अपनी प्रभावकारिता दिखाई है. इसकी दोनों डोज़ देने के बीच का गैप 28 दिन रखा गया है. 

देश के लिए राहत की बात यह है की अब तक किये गए अध्ययनों के अनुसार Moderna vaccine कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.7 या बीटा वैरिएंट के खिलाफ कारगार साबित हुई है. भारत समेत दुनिया के 50 से अधिक देशो में इसे आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है. 

हालाँकि मंजूरी के बाद भी सरकार इस पर मंथन कर रही है. केंद्र सरकार उसे इन्डेम्निटी यानी क्षतिपूर्ति से राहत वाली शर्त पर कोई निर्णय नहीं ले पाई है.

दरसअल कंपनी ने सरकार से यह शर्त राखी है की, उसे इन्डेम्निटी मिलेगी, तो ही वह वैक्सीन को भारत निर्यात करेगी. इन्डेम्निटी की तहत, कंपनी किसी भी प्रकार से क़ानूनी जवाबदार नहीं होगी. अगर टीके की वजह से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट या गड़बड़ी होती है तो, कंपनी इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगी. और ना ही कंपनी किसी भी प्रकार का कोई मुआवजा देगी. ऐसे में भारत सरकार अभी तक इस पर विचार कर रही है.  

हालाँकि अमेरिका सहित कई देशों ने कंपनी की इस शर्त को मंजूर किया है. अमेरिका ने फ़ाइज़र को भी इससे राहत दी है.

अब देखना यह रहेगा की भारत सरकार इस पर क्या फैसला लेती है. अगर कंपनी की शर्तों को मंजूर किया जाता है तो, Moderna Vaccine देश की पहली इंटरनेशनल वैक्सीन होगी. क्योंकि यह सीधे विदेश से आयत होगी. जबकि कोविशील्ड, कोवैक्सीन और रुसी वैक्सीन स्पुतनिक का उत्पादन भारत में हो रहा है.   

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री का ऐलान, कोरोना प्रभावित परिवारों को मिलेगी सरकारी मदद

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com