Madhya Pradesh Vaccination: राज्य में फिर हुआ रिकाॅर्ड तोड़ टीकाकरण, इंदौर रहा टाॅप पर

Madhya Pradesh Vaccination: राज्य में फिर हुआ रिकाॅर्ड तोड़ टीकाकरण, इंदौर रहा टाॅप पर

बुधवार का दिन, Madhya Pradesh के लिए काफी बड़ा दिन साबित हुआ है. राज्य में, Covid-19 के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान में, 11 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. Covid-19 के खिलाफ चल रहे. टीकाकरण अभियान में Madhya Pradesh के टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ देखने को मिली है. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर के माध्यम से बधाई देते हुए कहा, "Madhya Pradesh की जनता को बधाई. साथ ही, माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी का हृदय से आभार. उनके नेतृत्व में हम अपने 100 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे है".

टीकाकरण को लेकर, Madhya Pradesh से आ रहे आंकड़े बेहद ही शानदार हैं. रात 9 बजे के आंकड़ो के अनुसार, इंदौर 1.6 लाख टीकाकरण के साथ, टॉप पर बना हुआ है. वहीं भोपाल, 68,118 के टीकाकरण के साथ दूसरे. तो जबलपुर, 64,149 के टीकाकरण के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं.

इससे पहले, 21 जून को भी Madhya Pradesh में रिकाॅर्ड तोड़ टीकाकरण देखा गया था. वहीं,  बुधवार को भी यह सिलसिला जारी रहा था. Madhya Pradesh में, करीब 27.66 प्रतिशत लोगों को अब तक टीका लगाया जा चुका है. जिस पर, प्रशासन का कहना है कि, "अगर वैक्सीन ऐसे ही उपलब्ध रही, तो 100 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे."

गौरतलब है कि, Madhya Pradesh में स्वास्थ्य कर्मचारी टीकाकरण के कार्य में पूरी तरह से जुटे हुए है. दूसरी ओर, बाकी के कर्मचारी, लोगों के बीच टीकाकरण को लेकर जागरूकता फैलाने में लगे हुए हैं. आदिवासी क्षेत्रों में, लगातार चारपाई पर बैठक आयोजित की जा रही है. इस बैठक को 'खटला बैठक' भी कहा जाता है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि "हर जिले में संक्रमित व्यक्तियों पर ध्यान दिया जाए. संक्रमण का खतरा टला नहीं है. तो इसपर लापरवाही न की जाए."

टीकाकरण को लेकर, लोगों को जागरूक करने के लिए गांवों में, एक आपदा प्रबंधन टीम भी काम कर रही है. टीम, बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसका परिणाम स्वरूप लोग भी उत्साह से टीका लगवा रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें, कि सोमवार को राज्य में टीकाकरण की संख्या 17 लाख के करीब थी. लेकिन, मंगलवार को यह संख्या, 5000 भी पार नहीं कर पाई थी. इस पर प्रशासन ने कहा, कि "हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है. मंगलवार और शनिवार को केवल निजी अस्पताल ही टीकाकरण करते है. इसी कारण यह आंकड़े दिखाई दिए हैं."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com